महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप दोबारा स्‍थगित हो सकता है

महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप
महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप

महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप का कार्यक्रम बदलकर फरवरी-मार्च में तय किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते इसे दोबारा स्‍थगित किया जा सकता है। भारत के पांच स्‍थानों पर 2-21 नवंबर तक महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप तय कार्यक्रम के मुताबिक आयोजित होना था। फिर महामारी के कारण महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप अगले साल 17 फरवरी से 7 मार्च तक आगे बढ़ाया गया।

कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया का हाल बुरा है और सभी जगह खेल गतिविधियों पर बुरा असर पड़ा है। कई विश्‍व टूर्नामेंट्स या तो रद्द हुए या फिर इन्‍हें स्‍थगित करना पड़ा है।

जहां स्‍वास्‍थ्‍य संकट में सुधार के संकेत कम नजर आ रहे हैं और अफ्रीका, नॉर्थ और सेंट्रल अमेरिका व साउथ अमेरिका में क्‍वालीफाईंग टूर्नामेंट्स का आयोजन बाकी है। ऐसे में साफ है कि महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप एक बार फिर स्‍थगित होगा।

एक सूत्र ने अपना नाम प्रकाशित नहीं होने की शर्त पर पीटीआई को बताया, 'ऐसी मजबूत संभावना है कि महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप एक बार फिर स्‍थगित होगा। अब दोबारा टूर्नामेंट का आयोजन कब होगा, इसकी जानकारी किसी को नहीं है। मगर संभवत: अभी तो ये जरूर स्‍थगित होगा।'

क्‍या आयोजित होगा महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप?

अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (एआईएफएफ) महासचिव कुशल दास ने पीटीआई से कहा कि अभी इस मामले पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं है। मगर जब मौजूदा स्थिति को देखते हुए महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप स्‍थगित करने के बारे में जोर देकर सवाल किया गया तो उन्‍होंने जवाब दिया- हां ऐसी संभावना है कि ये स्‍थगित हो सकता है।

महिलाओं का फीफा अंडर-17 विश्‍व कप शुरू होने में अब पांच महीने का समय बचा है। सीएएफ, सीओएनसीएसीएएफ और सीओएनएमईबीओएल को क्‍वालीफायर्स आयोजित कराना है। यूएफा ने पिछले महीने अपने क्‍वालीफाइंग टूर्नामेंट रद्द किए और उच्‍च रैंकिंग वाली टीमों स्‍पेन, इंग्‍लैंड और जर्मनी को नामांकित किया। ओशियाना के कंफेडरेशन ने भी यही किया और न्‍यूजीलैंड को अंडर-17 विश्‍व कप के प्रतिनिधि के रूप में नामांकित किया।

सिर्फ एशिया ने अपने क्‍वालीफायर्स समय पर आयोजित कराए। जापान और नॉर्थ कोरिया ने 2019 एएफसी अंडर-16 महिलाओं की चैंपियनशिप की चैंपियन व रनर्स अप बनकर क्‍वालीफाई किया। एआईएफएफ ने इस महीने की शुरूआत में राष्‍ट्रीय कैंप शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन अब शायद ऐसा नहीं होगा क्‍योंकि टूर्नामेंट स्‍थगित हो सकता है।

App download animated image Get the free App now