Create

गोल्फ - यूरोप को हराकर अमेरिका ने फिर जीता रायडर कप

अमेरिका ने यूरोप को हराकर गोल्फ के प्रतिष्ठित रायडर कप को जीत लिया है।
अमेरिका ने यूरोप को हराकर गोल्फ के प्रतिष्ठित रायडर कप को जीत लिया है।

अमेरिका ने यूरोप को 19-9 से हराकर प्रतिष्ठित गोल्फ ट्रॉफी रायडर कप को जीत लिया है। अमेरिका ने 43वीं बार इस खिताब को जीता है। गोल्फ में रायडर कप को बेहद खास माना जाता है क्योंकि अमेरिकी गोल्फ टीम का सामना यूरोपीय गोल्फ टीम से होता है, जो अपने आप में एक विशेष टूर्नामेंट है। 2018 में यूरोप ने इस टूर्नामेंट को जीता था और ऐसे में अमेरिका ने ये ट्रॉफी जीतकर पिछली हार का बदला लिया है।

The U.S. Team has taken back the Ryder Cup. 🏆🇺🇸A dominant showing at Whistling Straits. https://t.co/GveZ5ZHx6w

इस साल अमेरिका में रायडर कप का आयोजन किया गया। पहले नवंबर 2020 में इसका आयोजन होना था लेकिन कोविड-19 संक्रमण के कारण इसे आगे बढ़ाया गया। अमेरिका की ओर से विश्व नंबर 2 गोल्फ खिलाड़ी डस्टिन जॉनसन, विश्व नंबर 4 पैट्रिक केंटली के साथ ही कुल 12 खिलाड़ी थे, जबकि यूरोप की ओर से रॉरी मेकलॉरॉय, पूर्व विश्व नंबर 1 जॉन रैम जैसे खिलाड़ी शामिल थे। खिताब को जीतने के लिए खिलाड़ियों के बीच मुकाबले किए जाते हैं और हर मैच के आधार पर स्कोरिंग की जाती है। अधिकतम 28 अंकों में से खिताब को जीतने के लिए 14 से ज्यादा अंक टीम को अर्जित करने होते हैं। अमेरिका ने 19-9 के स्कोर के साथ खिताब आसानी से अपने नाम कर लिया।

क्या है रायडर कप

जीत का इजहार करते अमेरिकी टीम के गोल्फ खिलाड़ी।
जीत का इजहार करते अमेरिकी टीम के गोल्फ खिलाड़ी।

रायडर कप हर दो साल में होने वाली एक विशेष गोल्फ प्रतियोगिता है जिसमें यूरोप के बेहतरीन खिलाड़ियों की गोल्फ टीम अमेरिका की गोल्फ टीम के खिलाफ खेलती है। इस प्रतियोगिता का आयोजन हर दो साल में होता है और प्रतियोगिता एक बार अमेरिका में होती है और एक बार यूरोप में। टूर्नामेंट में अमेरिका या यूरोप का प्रतिनिधित्व कौन से खिलाड़ी करेंगे इसके लिए बकायदा एक क्वालिफिकेशन Criteria तैयार किया जाता है।

अमेरिका का दबदबा

साल 1927 में पहली बार आधिकारिक रूप से रायडर कप की प्रतियोगिता अमेरिका और ब्रिटेन की टीमों के बीच हुई। अमेरिका लगातार ट्रॉफी को जीत रहा था जिस कारण ब्रिटेन ने पूरे यूरोपीय महाद्वीप को इस खास 'दुश्मनी' का हिस्सा बना लिया। टूर्नामेंट का नाम ब्रिटिश व्यापारी और गोल्फ खिलाड़ी सेमुअल रायडर के नाम पर रखा गया है जिन्होंने टूर्नामेंट के लिए विजेता ट्रॉफी दान में दी थी। 1927 से अब तक अमेरिका कुल 43 बार इस खिताब को जीत चुका है। 1927 से 1977 तक ब्रिटेन के रूप में खेल रही प्रतिद्वंदी टीम सिर्फ 3 बार खिताब जीत पाई, जबकि 1979 से 2021 के बीच यूरोप के रूप में खेल रही टीम ने 11 बार अमेरिका को हराकर खिताब जीता है।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment