अगर उम्रभर स्वस्थ रहना है तो इन 10 चीजों का सेवन जरूर करें

Enter caption

आजकल दुनियाभर में कई लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हैं जिसकी वजह हैं अनियमित खानपान, खराब दिनचर्या, व्यायाम न करना आदि। आजकल लोगों में कई गंभीर बीमारियां भी देखने को मिलती हैं जैसे टीबी, कैंसर, हार्ट प्रॉब्लम, मोटापा, जोड़ों और घुटनों में दर्द, सिर दर्द, माइग्रेन, आंखों के रोग, कान के रोग, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि। लेकिन आयुर्वेद में बताई गई कुछ ऐसी चीजें है जिनका सेवन करके व्यक्ति हमेशा के लिए स्वस्थ रह सकता हैं, तो आइए जानते हैं।

1. प्रतिदिन आंवला जूस, आंवला मुरब्बा या आंवला चूर्ण का सेवन करने पर सभी प्रकार के शरीरिक दोष दूर होते हैं। आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता हैं जो आंखों और बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है।

2. एलोवेरा जूस या एलोवेरा की ताजा गिरी निकालकर सेवन करने पर सभी प्रकार के वात-पित्त और कफ रोगों का नाश होता हैं। एलोवेरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता हैं इसका सेवन करने पर त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती और सभी प्रकार के चर्म रोग दूर होते हैं।

3. नीम हजारों गुणों से भरपूर हैं आजकल नीम का उपुयोग एलोपेथी दवाओं के निर्माण में भी होने लगा है। नीम की ताजा पत्तियों का सेवन करने पर त्वचा के रोग और दांतों के रोग दूर होते हैं साथ ही नीम की पत्तियों का सेवन करने पर आंखों की रोशनी बढ़ती हैं और हार्ट डिजीज दूर होती हैं।

4. त्रिफ़ला चूर्ण सबसे ज्यादा चमत्कारी चूर्ण हैं इसका नियमित सेवन करने पर 100 से ज्यादा रोगों से मुक्ति मिल जाती हैं। त्रिफ़ला सभी प्रकार के वात-पित्त और कफ रोगों का नाश करता हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। इसके नियमित सेवन से बुढ़ापा दूर होता हैं।

5. अनारदाना या अनार जूस का नियमित सेवन करने पर कमजोर ह्रदय मजबूत बनता हैं यह ह्रदय की धड़कनों को हमेशा नियंत्रण में रखता है।

6. प्रतिदिन शहद का सेवन करने पर शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। शहद में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो शरीर पर बैक्टीरिया के प्रभाव को निष्क्रिय कर देते हैं।

7. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता हैं जो बालों और आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। रोजाना गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से वजन शीघ्र ही कम होता हैं ये पेट की चर्बी को काटकर बाहर निकाल देता हैं।

8. डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों को दूर करने के लिए लौकी और करेले की सब्जी या जूस पीना चाहिए। इससे बकड में शुगर लेवल नियंत्रण में रहता हैं और धीरे-धीरे डायबिटीज का असर कम होने लगता हैं।

9. मेथीदाना चूर्ण का एक चम्मच रोजाना गुनगुने पानी के साथ लेने पर जोड़ो और घुटनों के दर्द शीघ्र ही दूर हो जाता हैं। यह घुटनों की एक रामबाण औषधि हैं।

10. शरीरिक थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए प्रतिदिन अश्वगंधा और शतावर चूर्ण दूध के साथ मिलाकर पिएं। इससे थकान और कमजोरी जल्द ही दूर होगी और नींद भी बढ़िया आएगी।

App download animated image Get the free App now