मासिक धर्म (Periods) के दर्द से राहत दिलाए ये 10 तेल

मासिक धर्म (Periods) के दर्द से राहत दिलाए ये 10 तेल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मासिक धर्म (Periods) के दर्द से राहत दिलाए ये 10 तेल (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मासिक धर्म दर्द, जिसे कष्टार्तव भी कहा जाता है, कई महिलाओं द्वारा मासिक धर्म चक्र के दौरान अनुभव की जाने वाली एक आम परेशानी है। जबकि मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए कई तरीके हैं, कुछ तेलों ने अपने संभावित दर्द निवारक गुणों के लिए लोकप्रियता हासिल की है। यहां 10 तेल हैं जो मासिक धर्म के दर्द से राहत दिला सकते हैं:-

मासिक धर्म (Periods) के दर्द से राहत दिलाए ये 10 तेल (10 Benefits Of Oil In Menstrual Pain Relief In Hindi)

लैवेंडर तेल: लैवेंडर तेल अपने शांत और आरामदायक प्रभावों के लिए जाना जाता है। जब इसे शीर्ष पर लगाया जाता है या अरोमाथेरेपी में उपयोग किया जाता है तो यह मांसपेशियों के तनाव को दूर करने और मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है।

पेपरमिंट ऑयल: पेपरमिंट ऑयल में एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। पतले पुदीने के तेल से पेट की मालिश करने से मासिक धर्म के दर्द को कम करने और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है।

क्लैरी सेज ऑयल: क्लैरी सेज ऑयल का उपयोग अक्सर मासिक धर्म के दर्द को कम करने और हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इसके एंटीस्पास्मोडिक गुण मांसपेशियों को आराम देने और ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

रोज़मेरी तेल: रोज़मेरी तेल में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें एनाल्जेसिक और सूजन-रोधी गुण होते हैं। पतला मेंहदी का तेल ऊपर से लगाने से मासिक धर्म के दर्द से राहत और सूजन कम करने में मदद मिल सकती है।

दालचीनी का तेल: दालचीनी के तेल का उपयोग पारंपरिक रूप से इसके एनाल्जेसिक और एंटीस्पास्मोडिक गुणों के लिए किया जाता रहा है। इसे शीर्ष पर लगाने या अरोमाथेरेपी में उपयोग करने पर मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

अदरक का तेल: अदरक के तेल में सूजनरोधी गुण होते हैं और यह दर्द और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। पेट पर मालिश करने पर यह मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाने में प्रभावी हो सकता है।

कैमोमाइल तेल: कैमोमाइल तेल में सुखदायक और आरामदायक गुण होते हैं। अरोमाथेरेपी में उपयोग करने या शीर्ष पर लगाने पर यह मासिक धर्म के दर्द को कम करने और शांति की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

नीलगिरी का तेल: नीलगिरी के तेल में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें एनाल्जेसिक और सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं। जब शीर्ष पर उपयोग किया जाता है या साँस के साथ लिया जाता है, तो यह मासिक धर्म के दर्द से राहत देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

मार्जोरम तेल: मार्जोरम तेल अपने शांत करने वाले और ऐंठनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। जब इसे शीर्ष पर लगाया जाता है या अरोमाथेरेपी में उपयोग किया जाता है तो यह मांसपेशियों को आराम देने और मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है।

गुलाब का तेल: गुलाब के तेल का उपयोग अक्सर इसके सुखदायक और उत्थानकारी प्रभावों के लिए किया जाता है। शीर्ष पर लगाने या अरोमाथेरेपी में उपयोग करने पर यह मासिक धर्म के दर्द और परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now