Create

घर-जिम में एक्सरसाइज़ के लिए 10 तरह के डंबल जिन्हें आप खरीद सकते हैं

Choosing the right dumbbell is essential for a balanced workout

जिम का नाम आते ही एक बात दिमाग में आती है और वो हैं बड़े डंबल्स, जिनका इस्तेमाल करके लोग अपने शरीर को बेहतर और मज़बूत बनाते हैं। इनका इस्तेमाल सही तरह से करना जितना ज़रूरी है, उतना ही इनको खरीदना। एक गलत मूव आपके शरीर को नुकसान पहुँचा सकता है।

जिम जाना सबके लिए मुमकिन नहीं क्योंकि हर इंसान के काम करने का समय और उसकी दिनचर्या अलग होती है। अगर आप अपने समय की वजह से लोगों के बीच में कसरत नहीं कर सकते, तो भी आप एक सही डंबल की मदद से खुद के शरीर को फिट रख सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने समय के अनुसार इनका इस्तेमाल करना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 10 डंबल्स के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके काफी काम आ सकते हैं।

#10 प्रोटोनर 25 किग्रा. पीवीसी डंबल सेट

Enter caption

एक्सरसाइज़ शुरू करने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं लेकिन इन पर आप पूरी तरह से निर्भर मत होइएगा। ये 3 किग्रा X 4 (12KG), 2 किग्रा X 4, और 2.5 किग्रा X 2 के वेट में उपलब्ध हैं। आप अगर चाहें तो अपनी ज़रूरत के मुताबिक इन्हें एडजस्ट कर सकते हैं।

यहां से खरीदें


#9 कोर के-पीवीसी 20 किग्रा कॉम्बो

Enter caption

ये सिर्फ 20 किग्रा का ही भार उठा सकता है और इसके उपलब्ध ऑप्शंस हैं 3 किग्रा X 4, और 2 किग्रा X 4। 14 इंच की रॉड पर आप इस डंबल को संभाल सकते हैं और ये आपके शरीर को भी बेहतर स्थिति में लाता है। इस डंबल का फायदा ये है कि ये पिछले वाले से अच्छा है और इसको लेकर फिटनेस एक्सपर्ट्स भी काफी अच्छी राय रखते हैं।

यहां से खरीदें

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#8 बैलेंसफ्रॉम 20 एल्बी बीएफ-डी358 डंबल सेट

BalanceFrom 20 lb BF-D358 Dumbbell Set

इस डंबल की खासियत ये है कि ये तीन अलग अलग प्रकार में आता है। इसका स्टैंड आपके डंबल को ज़मीन पर लुढ़कने से रोकता है। डंबल की बनावट आपके लिए फायदेमंद है और 9 किलोग्राम तक के वज़न की वजह से ये सभी के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसके तीन ऑप्शंस हैं: 1,1.5, और 2.5 किलोग्राम और ये आपके लिए अच्छे हैं।

यहां से खरीदें


#7 सीएपी बारबैल 32 एल्बी नियोप्रेन डंबल सेट

CAP Barbell 32 lb. Neoprene Dumbbell Set

नियोप्रेन की वजह से ये डंबल मेंटेनेंस फ्री है। इसके लुक का सर्कुलर ना होना एक अच्छी बात है क्योंकि ये ज़मीन पर लुढ़कते नहीं हैं। इस तरह का डिज़ाइन आपकी ग्रिप के लिए फायदेमंद है। ये 1.5,2.5, और 3.5 किलो के वेरियंट में आता है और इसके साथ मिलने वाला स्टोरेज ऑप्शन आपके डंबल को इधर उधर जाने से रोकता है। आप चाहे एरोबिक कर रहे हों या फिर फिज़िकल, ये दोनों में ही फायदा पहुंचाता है।

यहां से खरीदें

#6 प्रोफॉर्म 25 एल्बी एडजस्टबल डंबल

ProForm 25 lb Adjustable Dumbbell

ट्रेडमिल की दुनिया में एक बड़े नाम प्रोफॉर्म का ये डंबल काफी अच्छा है। ये मात्र 11 किलोग्राम तक जा सकता है। अगर आप शुरुआत करना चाहते हैं या एक कैज़ुअल वर्कआउट की इच्छा रखते हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

इसके डिज़ाइन की वजह से आपको ना तो ग्रिप में कोई दिक्कत आती है और ना ही इसका इस्तेमाल करना कोई मुश्किल काम है। ये 2.5 से 11 किलो सिर्फ 5 सेट में पहुंच जाता है, और इसकी डिज़ाइन इसे एक अच्छा ऑप्शन बनाती है।

यहां से खरीदें


#5 सीएपी बारबेल 40 एल्बी एडजस्टेबल डंबल सेट (केस के साथ)

Enter caption

सीएपी बारबेल 40 एल्बी एडजस्टेबल कैप डंबल एक प्रोटेक्टिव केस के साथ आता है। इसके सेट हैं: 1.1 किग्रा X 4, और 2.5 किग्रा X 4। इसके साथ-साथ ये 4 कॉलर्स और 2 स्टील हैंडबार्स के साथ आता है। कम्फर्टेबल हैंडल्स और ज़ंग फ्री आयरन प्लेट की वजह से ये एक अच्छा ऑप्शन हैं, और इसका टेक्सचर ग्रिप के लिए अच्छा है।

यहां से खरीदें

#4 मर्सी ईसीओ आयरन 40 एल्बी एडजस्टेबल डंबल सेट

Marcy ECO Iron 40 lb. Adjustable Dumbbell Set

ये अडजस्टेबल डंबल सेट शुरुआत करने वालों के साथ-साथ एक्सपीरिएंस्ड लोगों के लिए भी अच्छा है। इसके सेट के ऑप्शन हैं: 2.5 किग्रा X 4, 1.5 किग्रा X 4, और ये 4 कॉलर तथा 2 X 14" हैंडल्स के साथ आता है। इसकी ग्रिप अच्छी है और इसमें जंग नहीं लगती। आप चाहे एक्सरसाइज़ करते हुए पसीने से तर-बतर हो जाएं, इसकी ग्रिप आपको फायदा करेगी। ये एक केस में आते हैं जिसकी वजह से आप इन्हें सुरक्षित रख सकते हैं। इसके बार तथा आयरन प्लेट पर जंग का कोई असर नहीं होता।

यहां से खरीदें


#3 पावरब्लॉक पर्सनल ट्रेनर एडजस्टेबल 2.5 से 50 एलबीएस डंबल सेट

PowerBlock Personal Trainer Adjustable 2.5 to 50 lbs Dumbbell Set

पॉवरब्लॉक पर्सनल ट्रेनर एडजस्टेबल 2.5 से 50 एलबीएस डंबल सेट में आप अपनी मेहनत और एक्सरसाइज, दोनों को बेहतर कर सकते हैं। इसमें की जाने वाली एक्सरसाइज आपके शरीर को बेहतर कर देगी। ये वो डंबल है, जिसमें कई ऑप्शंस हैं, और इसका इस्तेमाल करने में कोई मुश्किल नहीं आती है। ये काफी महंगा है और अगर इसे हटा दें तो इस डंबल में कोई खराबी नहीं है।

यहां से खरीदें

#2 बोफलेक्स सेलेक्टटेक 1090 एडजस्टबल डंबल

Enter caption

इस डंबल के नाम में ही इसकी रेंज बताई गई है। आप 4.5 किग्रा. से 40 किग्रा. तक का वज़न बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई ख़ास मुश्किल नहीं आएगी क्योंकि इसमें वज़न 5 की रेंज में बढ़ाया जा सकता है। ये इकलौता ऐसा डंबल है जिसमें आपको काफी ज़बरदस्त मेकेनिज़्म मिलेगा। ध्यान रखिएगा कि आप इसे बीच में कहीं गिराएं नहीं क्योंकि ये काफी महंगे हैं। एक गलती से इसके डायल मेकेनिज़्म पर असर पड़ सकता है।

यहां से खरीदें


#1 पावरब्लॉक एलीट डंबल सेट

PowerBlock Elite Dumbbell Set

पॉवरब्लॉक एलीट डंबल सेट अपनी रेंज में सबसे अच्छा डंबल है क्योंकि इसमें मुश्किल नहीं आती। इस डंबल की खासियत है 2.5 किग्रा. से 31 किग्रा. तक की वज़न कैपेसिटी। आप इसमें वज़न को 2.5 किग्रा. के आधार पर बढ़ा सकते हैं। एक ऐसा डंबल जो ना सिर्फ किफायती हो बल्कि काफी अच्छे फायदे भी दे, एक सही उपाय है।

यहां से खरीदें

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment