स्किन एलर्जी को जड़ से खत्म करें ये 10 घरेलू नुस्खे

स्किन एलर्जी को जड़ से खत्म करें ये 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्किन एलर्जी को जड़ से खत्म करें ये 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

त्वचा की एलर्जी परेशान करने वाली और असुविधाजनक हो सकती है, लेकिन कई घरेलू उपचार हैं जो उन्हें जड़ से खत्म करने में मदद कर सकते हैं। ये उपचार त्वचा को आराम देने, सूजन को कम करने और भविष्य में एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कोशिश करने के लिए यहां 10 प्रभावी रणनीतियां दी गई हैं:-

स्किन एलर्जी को जड़ से खत्म करें ये 10 घरेलू नुस्खे: 10 Home Remedies To Treat Skin Allergies In Hindi

youtube-cover

कोल्ड कंप्रेस

खुजली को कम करने और सूजन को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर कोल्ड कंप्रेस या आइस पैक लगाएं। ठंडा तापमान त्वचा को सुन्न करने और रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने में मदद करता है, जिससे तुरंत राहत मिलती है।

ओटमील स्नान

एक गुनगुने पानी के स्नान में बारीक पिसा हुआ ओट्स डालें और उसमें 15-20 मिनट के लिए भिगोएँ। दलिया में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह एलर्जी के कारण होने वाली खुजली वाली त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है। नहाने के बाद अपनी त्वचा को धीरे से थपथपाकर सुखाएं।

एलोवेरा

ताजा एलोवेरा जेल को सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं। एलोवेरा में कूलिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खुजली और लालिमा से राहत दिला सकते हैं। एलोवेरा का उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपको एलोवेरा से एलर्जी नहीं है।

सेब का सिरका

कच्चे, अनफ़िल्टर्ड सेब साइडर सिरका और पानी के बराबर भागों को मिलाएं। कॉटन बॉल से इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं। सेब के सिरके में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने और चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

नारियल का तेल

एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल को प्रभावित जगह पर लगाएं। नारियल के तेल में स्वस्थ वसा होती है जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है और उपचार को बढ़ावा देती है। यह खुजली और सूजन से भी राहत दिला सकता है।

केलैन्डयुला

प्रभावित क्षेत्र पर कैलेंडुला क्रीम या मरहम का प्रयोग करें। कैलेंडुला में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो खुजली, लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

विच हैज़ल

कॉटन बॉल का उपयोग करके प्रभावित त्वचा पर विच हेज़ल लगाएं। विच हेज़ल में कसैले गुण होते हैं और एलर्जी के कारण होने वाली खुजली और सूजन को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

कैमोमाइल के फूल की चाय

एक कप कैमोमाइल चाय बनाएं, इसे ठंडा होने दें और इसे एक साफ कपड़े से प्रभावित जगह पर लगाएं। कैमोमाइल में सूजन-रोधी और सुखदायक गुण होते हैं जो खुजली और जलन से राहत दिला सकते हैं।

शहद

प्रभावित जगह पर कच्चा शहद लगाएं और इसे धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। शहद में रोगाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खुजली को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

ट्रिगर्स से बचें

आपकी त्वचा की एलर्जी को ट्रिगर करने वाले एलर्जी को पहचानें और उससे बचें। सामान्य ट्रिगर्स में कुछ कपड़े, डिटर्जेंट, सुगंध और विशिष्ट खाद्य पदार्थ शामिल हैं। संभावित ट्रिगर्स का रिकॉर्ड रखें और उनके संपर्क में आने को कम करने की कोशिश करें।

याद रखें, जबकि ये घरेलू उपचार हल्के त्वचा एलर्जी के लिए राहत प्रदान कर सकते हैं, यदि आपके लक्षण बने रहते हैं, खराब हो जाते हैं, या यदि आप गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं का अनुभव करते हैं तो चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर उचित निदान प्रदान कर सकता है और उचित उपचार विकल्पों की सिफारिश कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now