सांप के काटने पर तुरंत करें ये 10 घरेलू उपचार

सांप के काटने पर तुरंत करें ये 10 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सांप के काटने पर तुरंत करें ये 10 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सांप का काटना (snake bite) एक गंभीर चिकित्सा आपात स्थिति है जिस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। जबकि पेशेवर चिकित्सा सहायता प्राप्त करना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए, कुछ तात्कालिक घरेलू उपचार हैं जो आप अस्थायी राहत प्रदान करने और आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन उपायों को कभी भी चिकित्सा देखभाल की जगह नहीं लेनी चाहिए, लेकिन इन्हें पेशेवर मदद की प्रतीक्षा करते हुए किया जा सकता है। यहाँ सांप के काटने के 10 घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

सांप के काटने पर तुरंत करें ये 10 घरेलू उपचार (10 Immediate Home Remedies To Treat Snake Bite In Hindi)

youtube-cover

शांत रहें और स्थिर रहें: शांत रहना और घबराने से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि बढ़ी हुई हृदय गति विष को और तेज़ी से फैला सकती है। विष के प्रसार को धीमा करने के लिए प्रभावित अंग को स्थिर और गतिहीन रखें।

तंग करने वाले कपड़े या गहने हटा दें: यदि काटने से हाथ या पैर पर चोट लगी है, तो काटने वाले क्षेत्र के पास किसी भी तंग कपड़े या गहने को हटा दें। सूजन होना आम बात है, और बाधक वस्तुओं को हटाने से आगे की जटिलताओं को रोका जा सकता है।

प्रभावित अंग को हृदय के नीचे रखें: काटे हुए अंग को हृदय से नीचे रखने से शरीर के बाकी हिस्सों में विष के प्रवाह को धीमा करने में मदद मिल सकती है।

घाव को साफ करें: सांप के काटने के घाव को हल्के साबुन और पानी से धीरे से साफ करें। सावधान रहें कि घाव को रगड़ें नहीं, क्योंकि इससे चोट और खराब हो सकती है और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

जीवाणुरहित पट्टी या कपड़ा लगाएँ: घाव को गंदगी और जीवाणुओं से बचाने के लिए एक साफ़, जीवाणुरहित पट्टी या कपड़े से ढँक दें। यह संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

कोल्ड कंप्रेस लगाएं: काटने वाली जगह पर कोल्ड कंप्रेस या आइस पैक लगाएं। यह सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

टूर्निकेट न लगाएं: आम धारणा के विपरीत, टूर्निकेट या टाइट बैंडेज को काटने की जगह के ऊपर लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। यह रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है और आगे ऊतक क्षति का कारण बन सकता है।

घाव को काटने या चूसने से बचें: घाव को काटने या जहर को चूसने की कोशिश करने जैसे पारंपरिक तरीकों की सिफारिश नहीं की जाती है। ये क्रियाएं अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं और जहर को प्रभावी ढंग से दूर नहीं करती हैं।

हाइड्रेटेड रहें: हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब सारे तरल पदार्थों का सेवन करें। यह जहर को पतला करने और समग्र कल्याण को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

तुरंत चिकित्सा सहायता लें: जबकि ये घरेलू उपचार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, सांप के काटने से संभावित रूप से जीवन को खतरा होता है, और पेशेवर चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या जितनी जल्दी हो सके निकटतम अस्पताल जाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now