गले में खीच-खीच होने पर करें ये

गले में खीच-खीच होने पर करें ये (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गले में खीच-खीच होने पर करें ये (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जब आप अपने गले में गुदगुदी का अनुभव करते हैं, तो यह काफी कष्टप्रद और विघटनकारी भी हो सकता है। सौभाग्य से, ऐसी कई चीजें हैं जो आप असुविधा को कम करने और अपने गले को शांत करने के लिए कर सकते हैं। यहां 10 उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:-

गले में खीच-खीच होने पर करें ये (10 Remedies To Treat Tickling In Throat In Hindi)

हाइड्रेटेड रहें: बहुत सारे तरल पदार्थ, विशेष रूप से गर्म पानी या हर्बल चाय पीने से आपके गले को आराम देने और गुदगुदी को कम करने में मदद मिल सकती है। कैफीन और अल्कोहल से बचें क्योंकि ये आपको निर्जलित कर सकते हैं।

नमक के पानी से गरारे करें: गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और उससे गरारे करें। यह सूजन को कम करने और गुदगुदी से अस्थायी राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है।

शहद और नींबू: गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाएं। अपने गले को आराम देने के लिए इस मिश्रण को धीरे-धीरे पियें। शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जबकि नींबू विटामिन सी प्रदान करता है और बलगम को तोड़ने में मदद करता है।

लोजेंजेस या खांसी की बूंदें चूसें: ये आपके गले को नमी देकर और जलन को कम करके अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं। ऐसे लोजेंज की तलाश करें जिनमें शहद, मेन्थॉल या यूकेलिप्टस जैसे तत्व हों।

भाप लेना: एक कटोरा गर्म पानी से भरें, अपने सिर पर एक तौलिया रखें और भाप अंदर लें। यह आपके गले को मॉइस्चराइज और आराम देने में मदद कर सकता है।

चिड़चिड़ाहट पैदा करने वाली चीजों से बचें: धूम्रपान, प्रदूषण और अन्य परेशानियों से दूर रहें जो आपके गले की समस्या को बढ़ा सकते हैं। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इस दौरान धूम्रपान छोड़ने या कम से कम कम करने पर विचार करें।

अपनी आवाज़ को आराम दें: ज़्यादा बात करने से गुदगुदी खराब हो सकती है। अपने बोलने को सीमित करने का प्रयास करें, विशेष रूप से शोर वाले वातावरण में, और अपने गले को थोड़ा आराम दें।

ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें: शुष्क हवा आपके गले को और अधिक परेशान कर सकती है। अपने शयनकक्ष में ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करने से हवा में नमी आ सकती है और सोते समय आपके गले को आराम देने में मदद मिल सकती है।

ओवर-द-काउंटर उपचार: गले के स्प्रे या कफ सिरप का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें आपके गले को सुन्न करने और आराम देने के लिए मेन्थॉल या बेंज़ोकेन जैसे तत्व होते हैं।

स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें: यदि गुदगुदी कुछ दिनों से अधिक समय तक बनी रहती है, या यदि आप बुखार या निगलने में कठिनाई जैसे अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now