Green Tea में मिलाएं हल्दी, मिलेंगे ये 10 फायदे

Green Tea में मिलाएं हल्दी, मिलेंगे ये 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Green Tea में मिलाएं हल्दी, मिलेंगे ये 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हल्दी की प्राचीन उपचार शक्तियों को ग्रीन टी के असंख्य स्वास्थ्य लाभों के साथ मिलाकर, इन दो प्राकृतिक चमत्कारों का मिश्रण अच्छाई से भरपूर एक शक्तिशाली अमृत बनाता है। हल्दी युक्त ग्रीन टी न केवल आपके स्वाद को बेहतर बनाती है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है जो समग्र कल्याण में योगदान करते हैं। इस आनंददायक और स्वास्थ्यवर्धक पेय का आनंद लेने के शीर्ष लाभ यहां दिए गए हैं:-

Green Tea में मिलाएं हल्दी, मिलेंगे ये 10 फायदे (10 Turmeric-Infused Green Tea Benefits In Hindi)

1. सूजन रोधी गुण: हल्दी में करक्यूमिन नामक एक बायोएक्टिव यौगिक होता है, जो अपने शक्तिशाली सूजन रोधी प्रभावों के लिए प्रसिद्ध है। जब ग्रीन टी के पॉलीफेनोल्स के साथ मिलाया जाता है, तो यह मिश्रण शरीर में सूजन से निपटने में मदद करता है, संभावित रूप से पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करता है और गठिया जैसी बीमारियों को कम करता है।

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: हल्दी और ग्रीन टी दोनों एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करते हैं, कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट तालमेल युवा त्वचा को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और अपक्षयी रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

3. मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: हल्दी में करक्यूमिन मस्तिष्क-व्युत्पन्न न्यूरोट्रॉफिक कारक (बीडीएनएफ) को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जो मस्तिष्क के कार्य का समर्थन करता है और न्यूरोडीजेनेरेटिव स्थितियों के जोखिम को कम कर सकता है। ग्रीन टी के कैटेचिन संज्ञानात्मक कार्य में भी सहायता करते हैं, संभावित रूप से स्मृति और एकाग्रता में सुधार करते हैं।

4. पाचन में सहायता: हल्दी का उपयोग लंबे समय से पाचन समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। इसे ग्रीन टी के साथ मिलाकर पीने से पाचन तंत्र को आराम मिलता है, सूजन कम होती है और बेहतर पाचन में मदद मिलती है।

5. हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है: इस जलसेक के नियमित सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और रक्त वाहिका कार्य को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, हृदय स्वास्थ्य पर हल्दी और ग्रीन टी के संयुक्त प्रभाव के लिए धन्यवाद।

6. रक्त शर्करा को संतुलित करता है: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हल्दी और ग्रीन टी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है।

7. वजन प्रबंधन: ग्रीन टी चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है, और जब इसे वजन प्रबंधन में हल्दी की संभावित भूमिका के साथ जोड़ा जाता है, तो यह मिश्रण संतुलित आहार और व्यायाम के साथ मिलकर वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन कर सकता है।

8. कैंसर रोधी गुण: हल्दी और ग्रीन टी में पाए जाने वाले करक्यूमिन और कैटेचिन में क्रमशः कैंसर रोधी गुण होते हैं, जिनका अध्ययन ट्यूमर के विकास को रोकने और कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने की उनकी क्षमता के लिए किया गया है।

9. मूड में सुधार: हल्दी और ग्रीन टी के संयोजन से मूड में सुधार करने वाले प्रभाव हो सकते हैं, क्योंकि दोनों को मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने, खुशी और कल्याण की भावनाओं को बढ़ावा देने से जोड़ा गया है।

10. प्रतिरक्षा प्रणाली सहायता: अपने सामूहिक एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी कार्यों के साथ, यह पेय प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, बीमारियों को दूर रखने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now