Create
Notifications

गिलोय जूस के 2 फायदे और 2 नुकसान: Giloy Juice Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan 

गिलोय के कई लाभ हैं और उसके कुछ नुकसान भी हैं। (फोटो: Deepawali Brand YouTube)
गिलोय के कई लाभ हैं और उसके कुछ नुकसान भी हैं। (फोटो: Deepawali Brand YouTube)
Amit Shukla
visit

गिलोय को महाऔषधि कहा जाता है। गिलोय को आयुर्वेद में अमृत की उपाधि दी गई है। इसका अर्थ है कि अगर आपको कोई भी दिक्कत हो तो आप गिलोय का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें दोराय नहीं कि गिलोय का महिमामंडन आपको हर जगह मिल जाएगा पर क्या इसके सिर्फ लाभ ही हैं?

जी नहीं, गिलोय के कुछ नुकसान हैं लेकिन अगर आप इसको सेहत के लिए ले रहे हैं और वो भी जूस के तौर पर तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। वैसे कुछ फायदे और नुकसान तो हर चीज के होते हैं। हमने आपको गिलोय के पाउडर के फायदों के बारे में बताया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गिलोय जूस के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं? अगर नहीं तो इस आर्टिकल से आपको उसके बारे में जानकारी मिल जाएगी।

गिलोय जूस के 2 फायदे और 2 नुकसान: Giloy Juice Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan

फायदे

बुखार को ठीक करता है: Improves Fever

बुखार को शरीर के लिए परेशानी का कारण माना जा सकता है। ऐसे में अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको गिलोय जूस का सेवन करना चाहिए। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) होते हैं जो आपकी सेहत को ठीक करने में मदद करते हैं। वैसे इसके और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में हम सभी शायद नहीं जानते हैं।

डायबिटीज को ठीक करे: Cures diabetes

शरीर में डायबिटीज होना एक प्रकार से अर्ध मृत्यु है क्योंकि इसके बाद आपके जीवन में कई चीजों की रोक टोक हो जाती है। ऐसे में अगर आप खुद की सेहत को ठीक रखना चाहते हैं और शुगर को खुद से दूर करना चाहते हैं तो आज ही गिलोय के जूस का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

नुकसान

लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए नुकसानदेह: Problematic for people with low blood pressure

लो ब्लड प्रेशर शरीर के लिए सही नहीं है और अगर आप गिलोय का जूस पिएंगे तो ये और नीचे जाएगा। इस स्थिति से बचने के लिए आपको गिलोय के जूस के सेवन से बचना चाहिए। इससे कोई लाभ नहीं है क्योंकि किसी चीज का सेवन अगर आपकी सेहत को खराब कर सकता है तो वो खराब ही होगा।

प्रेग्नेंसी में ना पिएं: Don't drink in pregnancy

प्रेग्नेंसी में आपको अपने खान पान का ध्यान रखना होता है। अगर आपको कोई दिक्कत पेश आ रही है तो आज ही उसको दिखाएं और अगर प्रेग्नेंसी के दौरान आपने गिलोय का जूस पी लिया है तो आपको और जल्दी ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इसको ना पीने की सलाह दी जाती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now