सोया मिल्क के 3 फायदे और 3 नुकसान - Soya Milk Ke 3 Fayde Aur 3 Nuksan

सोया मिल्क के 3 फायदे और 3 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सोया मिल्क के 3 फायदे और 3 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

दूध के फायदों के बारे में आप सभी पहले से ही परिचित हैं, लेकिन क्या आप सोया मिल्क (Soya Milk) से होने वाले स्वाथ्य लाभ के बारे में जानते हैं? सोया मिल्क सोयाबीन से प्राप्त किया जाने वाला दूध है। यह वीगन मिल्क के नाम से जाना जाता है क्यूंकि यह किसी भी जानवर से प्राप्त नहीं किया जाता बल्कि यह प्लांट आधारित दूध होता है। इसके लाभ अन्य दूध की तुलना में कम नहीं होते हैं। सोया मिल्क में कैल्शियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। आइये इस लेख के माध्यम से सोया मिल्क के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Soy Milk) को जानें।

सोया मिल्क के 3 फायदे और 3 नुकसान

सोया मिल्क के फायदे : Benefits Of Soy Milk In Hindi

1. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लिए (Reduces bad cholesterol)

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों का कारण बन सकता है। हृदय सम्बंधित रोग भी कोलेस्ट्रॉल के कारण ही होते हैं। ऐसे में बढ़े हुए LDL कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए सोया मिल्क का सेवन फायदेमंद होता है। अन्य दूध की तुलना में सोया दूध में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में और अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी HDL को बढ़ावा देने में मदद करता है।

2. मासिक धर्म में मददगार (Aids in menstruation)

महिलाओं को मासिक धर्म में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है - जैसे थकान, मूड स्विंग, कमर में दर्द आदि। इसे चिकित्सा भाषा में प्रीमेस्ट्रॉल सिंड्रोम (PMS) कहते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में सोया मिल्क को शामिल करना फायदेमंद होता है। सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस पाया जाता है जो प्रीमेस्ट्रॉल सिंड्रोम में होने वाली समस्या से बचाव करता है।

3. वजन कम करने में मददगार (Good for weight loss)

मोटापे और वजन से परेशान लोगों के लिए सोया मिल्क का सेवन फायदेमंद माना जाता है। मोटापा कम करने के लिए और वजन को नियंत्रित करने के लिए इस दूध के अनेक लाभ होते हैं। यहां तक कि हृदय का ख्याल रखने में और आर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारी में सोया मिल्क के रोजाना सेवन से फायदे देखने को मिलते हैं।

सोया मिल्क के नुकसान : Disadvantages of Soy Milk In Hindi

1. सोया मिल्क में कई पोषक तत्व होते हैं। यह उन लोगो के लिए अच्छा विकल्प है जो अन्य डेरी उत्पादों का सेवन नहीं कर सकते। डेरी उत्पाद यानी गाय/भैंस के दूध से बनी चीज़ें। गाय के दूध में विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व होते हैं और दूसरी ओर सोया मिल्क ज्यादातर कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी को पूरा करता है। सोया मिल्क का नियमित सेवन ही करना सही माना जाता है।

2. यदि आपको सोया से बने पदार्थों से एलर्जी है तो सोया मिल्क लेना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

3. महिलाओं को सोया मिल्क के अधिक सेवन से गर्भाशय संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar