Create
Notifications

नीलगिरी तेल के 3 फायदे और 3 नुकसान - 3 Benefits and 3 Harms of Eucalyptus Oil

नीलगिरी तेल के 3 फायदे और 3 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिंदी)
नीलगिरी तेल के 3 फायदे और 3 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

नीलगिरी का तेल (Eucalyptus oil) लंबे व सदाबहार नीलगिरी के पेड़ की ताजी पत्तियों से पिरोया जाता है। यह तेल एक तेज़ सुगंध के साथ रंगहीन होता है। अरोमाथेरेपी में नीलगिरी के तेल का उपयोग एसेंशियल ऑयल्स के तौर पर किया जाता है। तेल कई अन्य एसेंशियल ऑयल्स जैसे कि अजवाइन के फूल (thyme), मेंहदी (rosemary), मार्जोरम (marjoram), लैवेंडर (lavender) और देवदार की लकड़ी (cedar wood) के साथ अच्छी तरह से मिश्रित होता है। इसका उपयोग त्वचा और बालों के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए भी किया जाता है। यह लेख नीलगिरी के तेल के फायदे और नुकसान (Benefits and harms of eucalyptus oil) के बारे में हैं।

नीलगिरी तेल के 3 फायदे और 3 नुकसान

नीलगिरी तेल के फायदे : Benefits of Eucalyptus Oil In Hindi

1. घाव भरने में मददगार (aids in wound healing)

नीलगिरी का तेल स्वाभाव में एंटी-सेप्टिक (anti-septic) होता है। यह किसी भी प्रकार के घाव, अल्सर, जलन, कट, घर्षण को ठीक करने में मदद करता है। यह कीड़े के काटने (bug bites) और डंक (stings) मारने के लिए भी प्रभावी है। प्रभावित क्षेत्र को सुखाने के अलावा, यह खुले घाव को माइक्रोबियल गतिविधि से विकसित होने वाले संक्रमण से भी बचाता है।

2. मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाए (Relieve muscle pain)

नीलगिरी का तेल स्वभाव से एनाल्जेसिक (analgesic) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुणों से भरपूर है। यह जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद पाया गया है। आर्थराइटिस, कठोर मांसपेशियों, दर्द से पीड़ित रोगियों को अक्सर इसकी सिफारिश की जाती है। नीलगिरी के तेल से त्वचा की सतह पर मालिश करने से भी तनाव और दर्द से राहत मिलती है।

3. बालों को पोषण प्रदान करे (Nourishes hair)

नीलगिरी के तेल की कुछ बूँदें नारियल के तेल (coconut oil) या जैतून के तेल (olive oil) के साथ मिलाकर उपयोग करने से आपके बालों को पोषण मिलता है। यह मिश्रण विशेष रूप से रूसी और खुजली युक्त स्कैल्प के लिए बहुत अच्छा है। नीलगिरी के तेल का उपयोग बालों में जूं की समस्या के लिए भी प्राकृतिक उपचार है।

नीलगिरी तेल के नुकसान : Harms of Eucalyptus Oil In Hindi

1. नीलगिरी के तेल के अधिक इस्तेमाल से उलटी-मतली और दस्त की समस्या हो सकती है। इसका नियमित उपयोग करना ही लाभदायक है।

2. छोटे बच्चों के लिए नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल ना करें।

3. नीलगिरी का तेल किसी अन्य तेल के साथ मिलाये बिना इस्तेमाल करने पर एलर्जी भी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...