Create
Notifications

जोजोबा ऑयल के 3 फायदे और 3 नुकसान - Benefits And Side-Effects Of Jojoba Oil

जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

संसार में कई प्रकार के पेड़ पौधे पाए जाते हैं, जिनमें से कई स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। ऐसा ही एक पौधा औषधीय गुणों से भरपूर जोजोबा है। जोजोबा तेल (Jojoba Oil) जोजोबा पौधों के बीज से तैयार किया हुआ तेल है। जोजोबा ऑयल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसकी खेती सबसे पहले उत्तरी अमेरिका में हुई थी। इस पौधे के बीज में लगभग 50 परसेंट तेल होता है। इसके तेल का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। जोजोबा आयल को सौंदर्य का खजाना कहें तो गलत नहीं है। जोजोबा ऑयल में विटामिन E, विटामिन B और कॉपर से लेकर कई पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं। जोजोबा तेल का सबसे अधिक उपयोग मुहांसे, एग्जिमा, जलन, घाव, दाग, झुर्रियां, निशान, रूसी, बालों का झड़ना, फटे होंठ, फटी एड़िया, सूखी त्वचा आदि की समस्या के लिए किया जाता है। इस लेख में जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान बताये गए हैं।

जोजोबा ऑयल के 3 फायदे और 3 नुकसान

जोजोबा ऑयल के फायदे : Benefits Of Jojoba Oil In Hindi

1. त्वचा की सूजन के लिए (Reduces skin inflammation)

त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है, जो लगातार कठोर वातावरण, प्रदूषण के संपर्क में आती है जिसके कारण आंतरिक और बाहरी सूजन की समस्या हो सकती है। यदि प्रतिदिन जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करें तो यह त्वचा के लिए एंटी-बैक्टीरियल गुण का काम करता है। यह त्वचा की सूजन को कम करता है। जोजोबा ऑयल स्किन में जलन और खुजली जैसी समस्या में सहायक होता है।

2. त्वचा में नमी के लिए (Provides skin moisture)

जोजोबा ऑयल में पाए जाने वाले कुछ यौगिक तत्काल त्वचा में अवशोषित हो जाते हैं और त्वचा की कोशिकाओं के चारों ओर एक सुरक्षात्मक ढाल बना लेते हैं जिससे उनमें अतिरिक्त नमी होने से बच जाती है। इस तेल के हाइड्रेटिंग गुण परतदार स्किन को रोकते हैं और उन कोशिकाओं की रक्षा करते हैं जो बाहरी त्वचा के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं।

3. संक्रमण में लाभदायक (Beneficial in infection)

जोजोबा ऑयल में जीवाणुनाशक गुण पाया जाता है, जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप एक्जिमा या त्वचा से संबंधित परेशानियों से ग्रसित हैं तो जोजोबा ऑयल का नियमित इस्तेमाल आंतरिक जीवाणु संक्रमण से बचाव करता है और इसके कारण होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

जोजोबा ऑयल के नुकसान : Side-Effects Of Jojoba Oil In Hindi

1. जोजोबा आयल मुंह पर इस्तेमाल करने के लिए असुरक्षित माना जाता है।

2. यह ऑयल एलर्जी का कारण भी बन सकता है।

3. इसके उपयोग से आप त्वचा पर चकत्ते का अनुभव भी कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...