Create
Notifications

बीमारियों से बचाव करने के लिए लें स्टीम बाथ, जानिये 3 फायदे और 3 नुकसान

स्टीम बाथ के फायदे और नुकसान  (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्टीम बाथ के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

भाप का इस्तेमाल लम्बे समय से हम किसी न किसी तरह से करते आ रहे हैं। यह हमारे लिए कई तरह से फायदे पहुंचाती है, जिनमें से कुछ लाभों से हम परिचित हैं और कुछ से अनजान। भाप को आराम करने और दूसरों के साथ जुड़ने के लिए एक सामाजिक अनुष्ठान के रूप में अपनाया गया है। लेकिन लोगों ने जल्दी ही महसूस किया कि भाप स्नान के संभावित लाभ आराम और विश्राम से परे हैं। वास्तव में, यह कई तरह से स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, जिसमें बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देना, तनाव में कमी और त्वचा को साफ करना और बीमारियों से बचाव शामिल है। इसके स्टीम से लोग स्नान करते हैं, यानी की पूरे शरीर की भाप से सिकाई होती है। इसी कारण इसे स्टीम बाथ कहते हैं। हालाँकि इसके कुछ फायदे भी हैं, तो कुछ नुकसान भी है। यह लेख आपको स्टीम बाथ के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहा है।

स्टीम बाथ के बीमारियों में फायदे और नुकसान

स्टीम बाथ के फायदे : Benefits Of Steam Bath In Hindi

1. यह स्वस्थ श्वास को बढ़ावा देता है और नाक के मार्ग को खोलता है। यह श्वसन संबंधी लक्षणों से अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है।

2. यह त्वचा को साफ करता है, त्वचा की उपस्थिति को बढ़ाने में मदद करता है। भाप रोमछिद्रों को खोलकर शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करती है। इस वजह से स्टीम बाथ त्वचा को स्वस्थ चमक प्रदान करता है।

3. स्टीम बाथ ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि को बढ़ावा देता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकता है। यह तनाव दूर करने में मदद करके आरामदायक नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

स्टीम बाथ के नुकसान : Side-Effects Of Steam Bath In Hindi

1. स्टीम बाथ लेते समय गर्म तापमान के कारण त्वचा जल भी सकती है।

2. हृदय रोग और हाई बीपी से पीड़ित रोगी के लिए स्टीम बाथ हानिकारक हो सकता है।

3. गर्भवती महिलाओं के लिए अधिक समय तक स्टीम बाथ लेना गर्भाशय व शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...