सनलाइट के 3 फायदे और 3 नुकसान - Benefits And Side-Effects Of Sunlight

सनलाइट के 3 फायदे और 3 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सनलाइट के 3 फायदे और 3 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

वैज्ञानिक रूप से धूप (Sunlight) हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सनलाइट का अर्थ "सूरज की रौशनी" है। बाहर निकलने और धूप सेकने के कई लाभ और नुकसान हो सकते हैं। यह हर व्यक्ति की ज़रूरतों और समस्याओं पर निर्भर करता है कि उसे कितनी धूप की ज़रुरत है। सूरज की रौशनी लेने तथा धूप सेकने की प्रक्रिया से शरीर को विटामिन D प्राप्त होता है जो बहुत कम ही खान-पान से पूरा किया जा सकता है। विटामिन D हमारी हड्डियों को मजबूती देने में, शरीर के कैल्शियम के स्तर को बनाये रखने में, सूजन कम करने में आवश्यक होता है। सनलाइट लेने से शरीर पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है। यह हमारे मेटाबोलिज्म को भी प्रभावित करता है। इस लेख में सनलाइट के फायदे और नुकसान (Benefits and Side-Effects Of Sunlight) बताये गए हैं।

सनलाइट के 3 फायदे और 3 नुकसान

सनलाइट के फायदे : Benefits Of Sunlight In Hindi

1. नवजात शिशुओं के लिए फायदेमंद (beneficial for newborns)

छोटे नवजात शिशु अपनी माताओं का दूध पी कर विटामिन D प्राप्त करते हैं। लेकिन जब वे दूध पीना बंद करते हैं तो उनमें इस विटामिन की कमी होने लगती है। ऐसे में उन्हें धूप दिखाना फायदेमंद हो सकता है।

2. नींद में सुधार के लिए (Improves sleep)

सूरज की रौशनी से शरीर में मेलाटोनिन नमक हॉर्मोन पैदा होता है जो नींद की समस्या में लाभदायक होता है। यह मानसिक तनाव को भी कम करता है।

3. त्वचा से जुड़े संक्रमण का खतरा कम करे (Reduces the risk of skin infections)

सूरज की रौशनी से प्राप्त किये गए गुण त्वचा सम्बंधित सभी इंफेक्शन के खतरे को कम करते हैं। यह शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की कमी होने से भी बचाव करते हैं।

सनलाइट के नुकसान : Side-Effects Of Sunlight In Hindi

1. ज़्यादा समय तक सनलाइट में रहने पर त्वचा पर लालपन (redness) देखने को मिल सकता है।

2. लंबे समय तक सनलाइट में रहने से सेलुलर इम्युनिटी (cellular immunity) पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

3. अधिक समय तक सनलाइट में रहने के कारण फोटोऐजिंग (photoaging) और स्किन कैंसर का जोखिम भी बढ़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment