Create
Notifications

एरंड के पत्ते के 3 फायदे: Arand Ke Patte Ke 3 Fayde 

एरंड के कई लाभ होते हैं लेकिन हमें उनके बारे में जानकारी नहीं है। आइए आपको उससे जुड़े फायदों के बारे में बताते हैं (फोटो: preetipranav)
एरंड के कई लाभ होते हैं लेकिन हमें उनके बारे में जानकारी नहीं है। आइए आपको उससे जुड़े फायदों के बारे में बताते हैं (फोटो: preetipranav)
Amit Shukla
visit

एरंड का तेल हो, पत्ती हो या फिर फल एवं फूल, हर प्रकार से ये पेड़ आपकी सेहत के लिए अच्छा है। अगर आप अब भी अपनी सेहत को लेकर परेशान हैं तो अब परेशान होना बंद कर दीजिए। सेहत के लिए सबसे जरूरी चीज होती है आपका ध्यान और खान पान। अगर आपने उसपर ध्यान नहीं दिया तो इससे कोई खास लाभ नहीं होने वाला है।

पेट और पीठ के साथ साथ पैर, आँख, नाक और मुँह बेहद अच्छे होते हैं। इनके बिना आपका जीवन नहीं चल सकता है लेकिन हम जाने अनजाने इसमें कोई ना कोई परेशानी पैदा करते ही रहते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए आइए आपको उन फायदों के बारे में बताते हैं जिसके बाद आप एरंड की पत्तियों का इस्तेमाल करने लगेंगे।

एरंड के पत्ते के 3 फायदे: Arand Ke Patte Ke 3 Fayde

जोड़ों के दर्द को ठीक करे: cures joint pain

अर्थराइटिस के रोगी हैं तो आज ही इस आदत को जीवन का हिस्सा बनाएं। जोड़ों के दर्द के कारण कई बार चलना फिरना भी दूभर हो जाता है। ऐसे में आप अपनी सेहत को फिट रख कर खुद को इस परेशानी से बचा सकते हैं। इसमें आपकी मदद करता है एरंड जिसकी पत्तियाँ बेहद लाभकारी होती हैं।

सूजन को करे दूर: gets rid of inflammation

सूजन हो रही हो तो भी एरंड का तेल और उसकी पत्तियाँ लाभकारी होती हैं। आप बस इसका इस्तेमाल करें और अपनी सेहत में होने वाले सुधार को देखकर आप हैरान रह जाएंगे। सूजन किसी भी रूप में सही नहीं है इसलिए इस बात का ध्यान रखें और खुद की सेहत पर ध्यान केंद्रित करें।

इम्यूनिटी बढ़ाता है: increases immunity

इम्यूनिटी में वो ताकत है कि आपके जीवन से जुड़ी किसी भी परेशानी को ठीक कर दे। ऐसे में अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आपको एरंड की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकेंगे जो एक बेहद अच्छी बात है और आपके जीवन में इससे लाभ ही होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now