Create

नीम पाउडर के 3 फायदे: Neem Powder Ke 3 Fayde 

फोटो: Lifealth
फोटो: Lifealth
Amit Shukla

नीम (Neem) से किसी को कभी भी कोई नुकसान नहीं हो सकता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें ऐसा लगता है कि नीम उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है तो आपको बताते चलें कि ये सिर्फ आपके मन का वहम है। नीम कभी भी किसी भी रूप में आपको नुकसान नहीं दे सकता है।

वहीं अगर बात करें नीम के पाउडर की तो उसका पाउडर भी बेहद लाभकारी है। नीम के पाउडर को आपने मार्केट में बिकते हुए देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप नीम की पत्तियों या फल को लाकर भी आप पाउडर बना सकते हैं और ये आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी होगा।

नीम की पत्तियों से जुड़े लाभ तो हम आपको यहाँ बता चुके हैं और अगर आपने इनका इस्तेमाल किया होगा तो आपको लाभ भी देखने को मिला होगा। पेट से लेकर त्वचा तक की सभी चीजों पर ये अपने प्रभाव डालता है और ये सभी बेहद अच्छे प्रभाव हैं। आइए आपको नीम पाउडर के फायदे बताते हैं।

नीम पाउडर के 3 फायदे: Neem Powder Ke 3 Fayde

बालों की रुसी हटाए: Cures Dandruff

जी हाँ, अगर आप ये सोच रहे हैं कि आपके सर के बाल कम क्यों हो रहे हैं और आप परेशानी में क्यों हैं तो आपको बताते चलें कि ये प्रदूषण, शैम्पू के केमिकल्स के साथ साथ आपके बालों की रूसी के कारण हो रहा है। ऐसे में अगर आप बाजार से चीजें इस्तेमाल करेंगे तो एक दिन गंजा होना तय है। वहीं अगर आप नीम पाउडर इस्तेमाल करते हैं तो रूसी खत्म होने के साथ साथ शरीर को अन्य लाभ होंगे।

एंटी गुणों से भरपूर : All Anti Elements Present

एंटी फंगल (Anti Fungal) हो या एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial), एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) हो या फिर एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) ये सभी गुणों से भरपूर होता है। इसकी वजह से शरीर को नुकसान तो कभी हो ही नहीं सकता है। ऐसे में आपको इसका इस्तेमाल आज से ही करना चाहिए।

खून को साफ करे: Purifies Blood

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें खून से जुड़ी दिक्कतें होती हैं। वहीं कई लोग इस बात के लिए भी खुद को जिम्मेदार मानते हैं कि उन्होंने कैंसर को क्यों नहीं रोका। अगर आप भी उनमें से हैं तो आज ही चाहे नीम की पत्तियाँ सुबह खाली पेट या फिर नीम पाउडर को खाली पेट खा लें। खून से जुड़ी हर परेशानी ठीक हो जाएगी जिसमें खुजली होना, चर्म एवं कुष्ठ रोग, शरीर और सेल में मौजूद टॉक्सिन्स को निकालना शामिल है। सेल से टॉक्सिन निकल गए मतलब आपने कैंसर के होने के प्रभाव को बेहद कम कर दिया है लेकिन इसे एक दिन नहीं, बल्कि लगातार करना होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...