Create
Notifications

त्वचा के लिए फिटकरी के 3 फायदे - Tvcha Ke Liye Fitkari Ke 3 Fayde

त्वचा के लिए फिटकरी के 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा के लिए फिटकरी के 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

कुदरती सुंदर, बेदाग, कोमल और चमकदार त्वचा हर किसी का सपना होता है जिसे हर कोई पाना चाहता है। लेकिन कुछ परिस्थिति जैसे प्रदूषण, स्किन एलर्जी, बदलता मौसम, उम्र बढ़ने के कारण मनचाही त्वचा पाने का सपना अधूरा रह जाता है। गर्मियों के मौसम में स्किन संबंधी समस्याएं ज्यादा होती हैं। ऐसे में हम एक घरेलू नुस्खा लाए हैं जो आपकी सहायता करने के साथ-साथ आपके पार्लर में खर्च होने वाले पैसों को भी बचाएगा। हम यहां त्वचा के लिए फिटकरी के उपयोग का सुझाव दे रहे हैं। स्किन एक्सपर्ट्स की माने तो फिटकरी में मौजूद गुण त्वचा के लिए भी लाभकारी होते हैं। चेहरे पर फिटकरी लगाने से लेकर इसके पानी से मुँह धोने तक, इसके अनेक उपयोग किये जा सकते हैं। यह लेख आपको त्वचा के लिए फिटकरी के फायदों और गुणों (Benefits and medicinal properties of alum) से रूबरू करवाने में मदद करेगा। आइये इस विषय में और जानकारी प्राप्त करें।

त्वचा के लिए फिटकरी के 3 फायदे

1. ढीली त्वचा को टाइट करे (Tighten loose skin)

यदि आप भी ढीली पड़ चुकी त्वचा से परेशान है तो ऐसे में फिटकरी आपकी मदद कर सकती है। आपको बता दें कि, फिटकरी के पानी से मुँह धोने से स्किन टाइट करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप फिटकरी के पाउडर के साथ गुलाबजल को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उपयोग के लिए - थोड़े से गुलाबजल में चुटकी भर फिटकरी पाउडर के साथ अंडे का सफ़ेद भाग मिलाएं। इस लेप को त्वचा पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर त्वचा को साफ़ पानी से धोएं। यह नुस्खा आप सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

2. बेदाग त्वचा के लिए (For Blemish Free Skin)

त्वचा को बेदाग बनाने के लिए फिटकरी का उपयोग फायदेमंद है। आप इन फायदों के लिए फिटकरी को नहाने वाले पानी में भी डाल सकते हैं। उपयोग के लिए - 1 चम्मच फिटकरी के साथ 1 चम्मच जैतून के तेल को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट तक रहने दें फिर ताजे पानी से त्वचा को धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को हल्का करने और उनसे छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

3. त्वचा की झुर्रियों को कम करने के लिए (Reduces skin wrinkles)

गलत खान-पान और बेवक़्त सोने-उठने से लाइफस्टाइल खराब हो जाता है। खराब जीवनशैली होने से आजकल लोगों की त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं और फाइन-लाइन्स और रिंकल्स (झुर्रियां) जल्दी आने लगती हैं। ऐसी स्थिति में फिटकरी बहुत फायदेमंद साबित होती है। उपयोग के लिए - एक बरतन में पानी लें और उसमे फिटकरी डालें और अच्छे से मिला लें। इसी पानी का इस्तेमाल करते हुए प्रभावित त्वचा की मालिश करें और कुछ समय के लिए इसे वैसे ही त्वचा पर रहने दें। कुछ समय के बाद ताजे पानी से धो लें। यह प्रक्रिया करने से समय से पहले आयी हुई झुर्रियों में फरक देखने को मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...