सुबह पीएं नींबू पानी होंगे ये फायदे

 सुबह पीएं नींबू पानी होंगे ये फायदे (sportskeeda Hindi)
सुबह पीएं नींबू पानी होंगे ये फायदे (sportskeeda Hindi)

सुबह की अच्छी शुरूआत पूरे दिन को खुशहाल बनाने में मदद करती है। कई लोग अपने दिन की शुरूआत में नींबू पानी पीना पसंद करते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदों से भरी होती है। ये पानी शरीर में जमे विषाक्त पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर निकालने में मदद करते हैं। वहीं, रोज सुबह में इस तरीके से पानी पीने से स्किन (skin) और पेट (stomach) को बहुत फायदा पहुंचाता। तो आइए जानते हैं सुबह नींबू पानी पीने के फायदे।

youtube-cover

सुबह पीएं नींबू पानी होंगे ये फायदे : Benefits Of Drinking Lemon Water In Hindi

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए -

बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए रोजाना नींबू पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। नींबू जैसे खट्टे फलों को विटामिन-सी का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है। विटामिन-सी हृदय रोग और स्ट्रोक के साथ, लो-ब्लड प्रेशर के जोखिम को भी कम कर सकता है। बता दें, एक नींबू के रस से लगभग 18.6 मिलीग्राम की मात्रा में विटामिन-सी प्राप्त किया जा सकता है।

त्वचा चमकदार बनती है -

नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है, जो त्वचा की झुर्रियों को कम करने और धूप से त्वचा को होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखने में सहायक माना जाता है। यदि त्वचा की नमी कम हो जाए तो वह शुष्क होने लगती है और झुर्रियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में नींबू पानी पीना फायदे से भर होता है।

वजन कम करने के लिए -

नींबू में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट मोटापे को बढ़ाने वाले कारकों को कम करने में मदद करता है। नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट यौगिक रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करने में भी सहायक हैं, जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment