गर्मियों में पिएं सौंफ की चाय, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

गर्मियों में पिएं सौंफ की चाय (sportskeeda Hindi)
गर्मियों में पिएं सौंफ की चाय (sportskeeda Hindi)

आज के इस समय लोगों के गलत खानपान, खराब दिनचर्या और अत्यधिक तनाव लेने की वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। लोगों में यह बीमारी तनाव लेने की वजह से होती है। इससे दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में इसे कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में पोटेशियम रिच फूड को शामिल करें। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करें और तनाव कम लें। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सौंफ की चाय (Fennel Tea) पिएं ।

youtube-cover

सौंफ की चाय कैसे बनाएं -

सौंफ की चाय बनाने के लिए डेढ़ कप पानी में आधा चम्मच सौंफ को मिक्स कर अच्छी तरह उबालें। इस चाय को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें दालचीनी भी मिक्स कर सकते हैं। जब चाय अच्छी तरह से उबाल जाए। फिर छन्नी की मदद से चाय को छान लें। अब शहद मिलाकर चाय का सेवन करें।

गर्मियों में पिएं सौंफ की चाय : 3 Benefits Of Fennel Tea In Hindi

लिवर फंक्शन अच्छा होगा -

सौंफ में सेलेनियम की भरपूर मात्रा होती है। ये लिवर से टॉक्सिन्स को हटाने में मदद करता है और बॉडी के फंक्शन को बेहतर करता है। सौंफ की चाय पीना लिवर के डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करेगा।

आंखों की रोशनी के लिए -

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक कप सौंफ की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें विटामिन ए और एंजाइम्स होते हैं जो आई हेल्थ के लिए अच्छे हैं। रात में सोने से पहले इस चाय को पीना नसों को भी रिलैक्स करता है।

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए -

सौंफ की चाय का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। सौंफ में नाइट्रेट्स, सोडियम और पोटैशियम की मात्रा होती है जो प्राकृतिक तरीके से ब्लड प्रेशर को कम और बैलेंस करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan