Create
Notifications

दूध में शहद के 3 फायदे : Doodh Mein Shahad Ke 3 Fayde

दूध में शहद के 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
दूध में शहद के 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

दूध (Milk) और शहद (Honey) के फायदे तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप दूध में शहद मिलाकर पीने के लाभ को जानते हैं? वैसे तो शहद को किसी भी रूप में लिया जा सकता है और दूध के सेवन से होने वाले फायदे अनगिनत हैं, ऐसे में यह जानने वाली बात है कि दूध के साथ शहद को लिया जाए तो शरीर को क्या फायदे होंगे। शहद में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फेट, सोडियम आदि गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और दूसरी ओर दूध में कैल्शियम, प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। यह पेय विटामिन और मिनरल की कमी पूरी करने में भी मददगार है। गर्म दूध के साथ शहद (Honey with warm milk benefits) लेने पर शरीर को बेमिसाल फायदे देखने को मिलते हैं। आइये इनके बारे में और जानें।

दूध में शहद के 3 फायदे

1. वजन नियंत्रित रखे (Manages weight)

मोटापे और बढ़ते वजन की समस्या से आजकल सभी ग्रसित हैं और इन्हे नियंत्रित करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं अपनाते हैं। लेकिन हम आपको एक ऐसा सुझाव देने जा रहे हैं जो ना केवल वजन कम करने में सहायक होगा बल्कि स्वाद में उत्तम व आसानी से तैयार हो जाने वाला पेय है। शहद वाला दूध मोटापे को कम करने में मददगार होता है। शहद में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कि वजन नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं।

2. त्वचा के लिए उत्तम (Good for skin)

त्वचा सम्बंधित समस्याओं के लिए आप कई उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपने इस समस्या पर अंदरूनी तौर पर ध्यान दिया है। गर्म दूध में शहद मिला कर पीने से भी त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है। इसे रात को पी कर सोने से अगली सुबह पेट साफ़ हो पाता, जिससे पेट की समस्याएं नहीं होती और आपको बता दें कि सही पाचन का सीधा प्रभाव त्वचा पर पड़ता है।

3. इम्युनिटी के लिए (Boosts immunity)

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से इम्युनिटी को मजबूती मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्युनिटी को बढ़ोतरी देने के साथ तनाव को कम करता है। यह दिमाग और हड्डियों के लिए फायदेमंद है। यहाँ तक कि गर्भवस्था में इसके सेवन से माँ और बच्चे दोनों को सही आहार प्राप्त होता है। डॉक्टर इसका सुझाव सोते समय पीने को देते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...