तरबूज बीज के तेल से होने वाले फायदे : Tarbuj Beej Ke Tel Se Hone Wale Fayde

तरबूज बीज के तेल से होने वाले फायदे
तरबूज बीज के तेल से होने वाले फायदे

गर्मियों का मौसम आते ही लोगों को खाने में तरबूज (watermelon) बहुत पसंद होता है। इस फल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इस फल में बीज की मात्रा अधिक होती है, जो लोगों को पसंद नहीं होता, लेकिन आपको बता दें, तरबूज के बीज न्यूट्रिशनल वैल्यू में ये काफी आगे होते हैं। तरबूज के बीज के तेल में विटामिन ए, बी, ई, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर व पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें अनसैचुरेटिड फैटी एसिड भी पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट कर उसे निखरी और जवां बनाते हैं। चलिए जानते हैं तरबूज के तेल के फायदों के बारे में (Tarbuj Beej Ke Tel Se Hone Wale Fayde In Hindi) -

तरबूज बीज के तेल से होने वाले 3 फायदे -

1 . स्किन के लिए - तरबूज के बीज (Watermelon seed for skin) के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो लोगों की स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही तरबूज के बीज में मौजूद ओलिक और लिनोलिक एसिड लोगों की बढ़ती उम्र के प्रभावों को भी कम करने में मदद कर सकते हैं।

2 . एक्ने को दूर करें - तरबूज के बीज के तेल एक्ने को दूर करने में भी बहुत कारगर होते हैं। अक्सर गर्मी के मौसम में लोगों को धूप, मिट्टी और प्रदूषण की वजह से त्वचा (skin) की समस्या हो जाती है। ऐसे में स्किन पर तरबूज का तेल लगाने से त्वचा में लिनोलिक एसिड की मात्रा पूरी होती है, जिससे एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

3 . बालों के लिए - बालों की अच्छी देखभाल बहुत जरूरी होती है। इसके लिए तरबूज के बीज का तेल बहुत लाभकारी है। तरबूज के बीजों के तेल ( watermelon seed for hair) से स्कैल्प पर मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। इसके साथ ही इस तेल में मौजूद पोषक तत्व बालों को हेल्दी, स्ट्रॉन्ग और शाइनी बनाने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan