Create

अपने आहार में गेहूं के दाने को शामिल करने के तरीके और 3 फायदे - Benefits Of Wheat Berries

अपने आहार में गेहूं के दाने को शामिल करने के तरीके और 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
अपने आहार में गेहूं के दाने को शामिल करने के तरीके और 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

गेहूं के दाने "Wheat Berries" में मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की एक विविध श्रेणी होती है। यह प्रोटीन में उच्च, कार्बोहाइड्रेट में मध्यम और फैट्स में बहुत कम होते हैं। फाइबर में उच्च होने के साथ-साथ, इसमें चीनी, सोडियम, अंसैचुरेटेड और ट्रांस फैट जैसे हानिकारक तत्व नहीं होते हैं। इसके अलावा, कई आवश्यक विटामिन और मिनरल जैसे आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन B6, विटामिन A, विटामिन E, विटामिन K, मैंगनीज, कॉपर और पैंटोथेनिक एसिड मौजूद होते हैं। इस लेख में रोज़ के आहार में गेहूं के दानों को शामिल करने के तरीके और फायदे बताये गए हैं।

अपने आहार में गेहूं के दाने को शामिल करने के तरीके और 3 फायदे

अपने आहार में गेहूं के दाने को शामिल करने के तरीके : Ways To Include Wheat Berries In Your Diet In Hindi

1. गेहूं के दाने इतने बहुमुखी हैं कि आप उनका उपयोग मीठे से लेकर नमकीन तक विभिन्न व्यंजन तैयार करने के लिए कर सकते हैं। इन्हें आप उबलते पानी में पका सकते हैं और नरम होने पर उबालना बंद कर दें।

2. इन्हें आप सुबह के नाश्ते में दलिया की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप क्विनोआ, चावल और बाजरा के बजाय गेहूं के दाने का भी उपयोग कर सकते हैं। आप इन्हें मुख्य पकवान जैसे गेहूं के पुलाव में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. आप सब्जियां और पसंद के ड्रेसिंग जोड़कर इन्हें सलाद में शामिल कर सकते हैं। आप गेहूं के दानों को फल, दही और दूध के साथ दलिया की तरह भी परोस सकते हैं।

गेहूं के दाने के फायदे : Benefits Of Wheat Berries In Hindi

1. LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है (Reduces Bad Cholesterol)

कम GI वाले आहार इंसुलिन के स्तर को कम करके कोलेस्ट्रॉल सिंथेसिस में शामिल एंजाइमों की दर को सीमित करते हैं। डाइट्री फाइबर पित्त (bile) एसिड और कोलेस्ट्रॉल के पुन: अवशोषण को कम करता है। इसलिए, कम GI और उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं के दाने ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

2. हृदय रोगों के खतरे को कम करे (Reduce the risk of heart diseases)

गेहूं के दाने फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं और GI में कम होते हैं। इसलिए, यह हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक आदि जैसी हृदय संबंधी स्थितियों के खतरे को रोक सकते हैं और कम कर सकते हैं।

3. पाचन स्वास्थ्य में सुधार करे (Improves digestive health)

गेहूं के दाने में उच्च फाइबर सामग्री पाचन स्वास्थ्य में सुधार करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि साबुत अनाज मल को नरम कर कब्ज को रोकने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...