Create
Notifications

3 एक्सरसाइज़ जिनसे आप स्ट्रांग बन सकते हैं और फैट भी बर्न कर सकते हैं

फिटनेस में फिट रहना बेहद ज़रूरी है
फिटनेस में फिट रहना बेहद ज़रूरी है
reaction-emoji
Amit Shukla

फिट हर कोई रहना चाहता है, लेकिन सबसे ज़रूरी बात ये है कि क्या आपकी एक्सरसाइज़ आपको स्ट्रांग भी बना रही है या नहीं। ऐसी कई एक्सरसाइज़ हैं जिनको करके आप फिट हो सकते हैं लेकिन सिर्फ फिट रहने के साथ साथ साथ अगर वो आपको स्ट्रांग भी बनाए और साथ ही फैट भी बर्न करे तो कितना अच्छा होगा। अगर आप फिटनेस से ताल्लुक रखते हैं तो आपको ऐसी एक्सरसाइज़ के बारे में मालूम होगा जो आप हर दिन जिम में करते होंगे और आपको उससे काफी फायदा भी जरूर हुआ होगा।

ये भी पढ़ें: भारत में मिलने वाले 10 प्रोटीन पाउडर जो शरीर पर बेहतरीन असर करते हैं

इस आर्टिकल में हम आपको उन एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं जो आपको फिट, और स्ट्रांग रखने के साथ साथ आपके फैट को भी बर्न करेंगी:

#3 डिक्लाइन डायमंड पुशअप्स

डिक्लाइन डायमंड पुशअप्स
डिक्लाइन डायमंड पुशअप्स

इस एक्सरसाइज़ के नाम के अनुसार आपका शरीर एक डिक्लाइन की स्थिति में होना चाहिए। इसका अर्थ है कि आपके पैर जमीन से ऊपर किसी चीज़ पर स्थिर होने चाहिए। जितनी ज्यादा आपके पैरों कि ऊंचाई होगी उतना ही ज्यादा जोर आपके कंधों पर पड़ेगा और उससे आपके कंधों के साथ साथ छाती पर भी इसका अच्छा असर होगा। इस बात का ध्यान रखें कि आपके दोनों हाथ शरीर के पास हों और एक हीरे के आकार में या फिर एक दूसरे से जुड़े हुए होने चाहिए। आपका अंगूठा और उसके बाद वाली ऊँगली एक दूसरे के एकदम करीब होनी चाहिए। इसकी वजह से आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही असर और फायदा आपके शरीर को होगा।

इस एक्सरसाइज से आपकी छाती, ट्राइसेप्स और डेल्ट्स को फायदा होगा और इसे दो सेट में किया जाना चाहिए जिसमें 12 बार इसे किया जाना जरूरी है। ये आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

#2 पिस्टल स्क्वॉट

पिस्टल स्कवॉट
पिस्टल स्कवॉट

इस एक्सरसाइज़ को आप सिर्फ तब करें जब आप अपने शरीर के बैलेंस को एक पैर पर संभाल सकते हों। इस एक्सरसाइज़ को करने से आपके क्वॉड्स और एब्स को फायदा मिलता है। इसे करने के लिए आपको सबसे पहले अपने हाथ शरीर से दूर और एकदम सीधे करने होंगे। उसके बाद आप अपने दाएं या बाएं पैर को भी शरीर से दूर लेकिन जमीन के पैरलेल कर लें। इस स्थिति में जब आपके दोनों हाथ और पैर जमीन के समानांतर हैं तब आप अपने दूसरे पैर से बैठने की कोशिश करें और जैसे ही आपका शरीर जमीन से टच हो उसी समय आप दोबारा से ऊपर आ जाएं। इस दौरान आपके हाथ और पैर में कोई बदलाव नहीं आएगा लेकिन इसे सिर्फ एक पैर से करना थोड़ा मुश्किल है। इसे दो सेट्स में और वो भी दस बार करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: प्रोटीन पाउडर कितनी तरह के होते हैं और उन सबकी अलग-अलग खासियत

#1 हैंगिंग लेग रेजेज़

हैंगिंग लेग रेजेज़
हैंगिंग लेग रेजेज़

इस एक्सरसाइज के नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे आपकी एब्स और कोर को फायदा मिलता है। इसको करने के लिए आपको किसी रॉड के सहारे अपने शरीर को जमीन की तरफ रखना होगा और खुद के पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करनी होगी। अगर आप चाहें तो पैरों को ऊपर और नीचे ला सकते हैं ताकि आप इस दौरान स्विंग ना करें। ये एक्सरसाइज़ तीन सेट में और हर सेट में 12 बार की जानी चाहिए।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...