Create
Notifications

भारत में मिलने वाले 10 प्रोटीन पाउडर जो शरीर पर बेहतरीन असर करते हैं

Enter caption
Amit Shukla

किसी भी प्रोडक्ट की जांच करनी हो, तो उसके ऊपर प्रिंट की गई जानकारी को ज़रूर देखें। आपके पास अपने काम से जुडी बातें आ जाएंगी और ये ही काफी है।

सभी के लिए प्रोटीन का 20 ग्राम से ज़्यादा इस्तेमाल काफी होता है, और उसमें वे प्रोटीन (शुद्ध प्रोटीन) हो तो ये और भी अच्छी बात है। आइए आपको 10 प्रोटीन पाउडर्स के बारे में बताते हैं, जो काफी अच्छे हैं:

#10 ऑप्टिमम न्यूट्रिशन 100% वे गोल्ड स्टैंडर्ड

120 कैलोरी ऊर्जा और 24 ग्राम वे प्रोटीन जिसमें फैट, कोलेस्ट्रॉल और लैक्टोज़ होता है, एक सही पाउडर के लिए सबसे ज़रूरी है। इसका इस्तेमाल आप 150 मिली. ठंडे पानी या किसी भी पीने की चीज़ में कर सकते हैं। ये वर्कआउट के बाद रिकवरी के लिए अच्छा ऑप्शन है।

यहां से खरीदें

ये भी पढ़ें: प्रोटीन पाउडर कितनी तरह के होते हैं और उन सबकी अलग-अलग खासियत


#9 मसलफार्म कॉम्बैट 100% वे

Enter caption

इसकी एक खुराक (स्कूप) में 130 कैलोरी होती हैं और 24 ग्राम प्रोटीन भी। चीनी और फैट की मात्रा का कम होना आपके लिए अच्छा है, खासकर अगर आप एक लीन बॉडी पाना चाहते हैं। ऑप्टिमम न्यूट्रिशन की तरह इसे भी 150 मिली. ठंडे पानी या किसी भी पीने की चीज़ में इस्तेमाल किया जा सकता है। ये वर्कआउट के बाद रिकवरी के लिए अच्छा ऑप्शन है।

यहां से खरीदें

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#8 डायनामाइट न्यूट्रिशन ISO 100 वे प्रोटीन आइसोलेट

Enter caption
Enter caption

डायनामाइट न्यूट्रिशन ISO 100 लगातार बेहतर होने की वजह से अबतक लोगों की ज़रूरतों को पूरा करता रहा है। ये उसके अंदर मौजूद 106 कैलोरी पर सर्विंग का कमाल ही है कि उसे काफी पसंद किया जाता है।बॉडीबिल्डिंग में इसका एक अलग स्थान है और अगर आपको सोया ऑयल से कोई परेशानी नहीं है तो ये एक आइडियल प्रोडक्ट है। किसी भी ठंडे पेय पदार्थ के 150 मिली. में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां से खरीदें


#7 मायप्रोटीन इम्पैक्ट वे

2004 में शुरू हुई मायप्रोटीन के इस प्रोडक्ट के 50 फ्लेवर हैं। अगर आप इसमें उपलब्ध मिनरल्स की बात करें तो एक स्कूप से आपको 21 ग्राम प्रोटीन और 3.6 ग्राम ग्लूटामीन मिलता है।

1.9 ग्राम फैट और 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट से आपको 130 कैलोरी मिलती है। 150 मिली. ठंडे पानी या पेय पदार्थ में आप इसका इस्तेमाल करके वर्कआउट रिकवरी भी पा सकते हैं।

यहां से खरीदें

#6 अल्टीमेट न्यूट्रिशन प्रोस्टार 100 वे प्रोटीन

1979 से इस फील्ड में अपनी सेवाएं दे रहे इस प्रोडक्ट को बॉडीबिल्डर्स काफी पसंद करते हैं। 25 ग्राम प्रोटीन और एमिनो एसिड्स से भरपूर इस पाउडर में कम फैट और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। इसमें सोडियम भी काफी कम मात्रा में होता है।

ये बॉडीबिल्डिंग और वेट लॉस में काफी मददगार है। अगर आप अपनी कसरत के बाद खुद को बेहतर महसूस कराना चाहते हैं तो किसी भी पीने वाले फ़ूड में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि वो पीने वाला प्रोडक्ट ठंडा हो और उसकी मात्रा सिर्फ 150 मिली. हो।

यहां से खरीदें


#5 नेचरस बेस्ट आइसोप्योर जीरो कार्ब

इस प्रोडक्ट में 210 कैलोरीज़ होती हैं, जो सबसे ज़्यादा है, लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है। इस प्रोटीन पाउडर की एक सर्विंग में आपको 50 ग्राम प्रोटीन मिलता है। ये 100% शुद्ध होता है और साथ साथ ग्लूटेन फ्री भी होता है। 10 फ्लेवर्स में आनेवाला ये प्रोटीन पाउडर आप 150 मिली ठंडे पानी या किसी पीने की चीज़ में ले सकते हैं, और ये वर्कआउट के बाद एक अच्छा उपाय है।

यहां से खरीदें

#4 मसलटेक मल्टी फेज़ 8

इस प्रोटीन पाउडर की हर सर्विंग में 26 ग्राम प्रोटीन और 4.6 ग्राम एमिनो एसिड के साथ साथ 2.2 ग्राम ग्लूटामीन होता है। इस पाउडर से आपको 150 कैलोरी प्रति सर्विंग मिलती है जबकि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम होती है।

इसमें शुगर की मात्रा नहीं होती है जबकि फैट की मात्रा लगभग 2 ग्राम होती है। 150 मिली ठंडे पानी या फिर किसी पीने की चीज़ में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और ये वर्कआउट के बाद रिकवरी में काफी फायदेमंद रहता है।

यहां से खरीदें


#3 ऑप्टिमम न्यूट्रिशन गोल्ड स्टैंडर्ड 100% केसीन

ऑप्टिमम न्यूट्रिशन गोल्ड स्टैंडर्ड 100% केसीन की हर सर्विंग से आपको 24 ग्राम प्रोटीन, 9 ग्राम एमिनो एसिड और 120 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। इस प्रोडक्ट के एक स्कूप को आप 150 मिली ठंडे पानी या किसी भी पीने की चीज़ के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। ये खाने के बीच या सोने से पहले लगने वाली भूख को दूर करने में मदद करता है।

यहां से खरीदें

#2 बीएसएन सिंथा 6

बीएसएन सिंथा 6 आपके मसल्स और मसल प्रोटीन को फायदा पहुंचाता है। 22 ग्राम प्रोटीन और 10 ग्राम एमिनो एसिड के साथ ये बॉडीबिल्डिंग के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इसकी हर सर्विंग में 200 कैलोरी होती हैं और ये किसी भी पीने की चीज़ के 150 मिली. में आपको ज़बरदस्त ऊर्जा देता है। इसका इस्तेमाल वर्कआउट के बाद रिकवरी के लिए किया जा सकता है।

यहां से खरीदें


#1 सेलुकोर कोर-परफॉर्मेंस वे

इस प्रोटीन पाउडर की हर सर्विंग में आपको 25 ग्राम प्रोटीन और 130 कैलोरी मिलती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा काफी कम होती है और यही वजह है कि इसे सभी काफी पसंद करते हैं। ये ग्लूटेन फ्री होता है, और साथ ही इसमें काफी फ्लेवर्स होते हैं। इस प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल आप 150 मिली ठंडे पानी या किसी भी पीने वाली चीज़ में कर सकते हैं और ये एक पोस्ट वर्कआउट रिकवरी शेक के रूप में अच्छा विकल्प है।

यहां से खरीदें

Edited by विजय शर्मा

Comments

Fetching more content...