बालों की देखभाल के लिए 3 घरेलू हेयर-स्पा - 3 Homemade Hair Spa for Hair Care

बालों की देखभाल के लिए 3 घरेलू हेयर-स्पा (फोटो - sportskeedaहिंदी)
बालों की देखभाल के लिए 3 घरेलू हेयर-स्पा (फोटो - sportskeedaहिंदी)

यदि आप रूखे, उलझे, झड़ते, बेजान बालों से परेशान हैं तो हेयर स्पा (Hair spa) आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हेयर स्पा, बालों की देखभाल का एक अच्छा तरीका है। यह एक ट्रीटमेंट है जिसमें बालों को पोषण देने के लिए मालिश, हेयर मास्क, शैम्पू, स्टीम, कंडीशनिंग आदि किया जाता है। यहां हेयर स्पा से हमारा मतलब सैलून के महंगे ट्रीटमेंट से नहीं है। हेयर स्पा बालों की कंडीशनिंग के लिए, डैंड्रफ और गंदगी को दूर करने में, उलझे और बेजान बालों से बचाव के लिए और घने और स्वस्थ बाल पाने में मदद कर सकता है। इस लेख में हम घर पर हेयर स्पा कैसे करें और घरेलू हेयर स्पा के फायदों के विषय में चर्चा करने जा रहे हैं।

बालों की देखभाल के लिए 3 घरेलू हेयर-स्पा

1. एवोकैडो-शहद हेयर स्पा (Avocado + honey hair spa)

एवोकैडो और शहद हेयर स्पा ट्रीटमेंट रूखे, घुंघराले बालों को शांत और मुलायम बनाने के लिए एकदम सही है। एवोकैडो ओमेगा -3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, जो उन्हें आपके बालों को नमी के साथ कोटिंग करने और बनावट में सुधार करने के लिए एक अच्छा इंग्रीडिएंट बनाते हैं। शहद एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में जाना जाता है और यह सूखे बालों को फिर से जीवंत करने में मदद करेगा।

यह मास्क बनाने के लिए, एवोकैडो को एक कटोरी में मैश करें। यह एक क्रीमी पेस्ट बनाएगा। इस पेस्ट में थोड़ी मात्रा में शहद मिलाएं और बालों में लगाएं और 10 मिनट के लिए भाप दें। अपने बालों को भाप देने के बाद, इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार इसका उपयोग करें।

2. नारियल क्रीम हेयर स्पा (Coconut Cream Hair Spa)

नारियल की मलाई से बना मास्क फैटी ऑयल्स, विटामिन B1, B3, B5, B6, C, तथा E से समृद्ध है और कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल युक्त होता है।

उपयोग के लिए, आधा कप नारियल की मलाई को एक नॉन-मेटालिक बाउल में लें। 10 मिनट के लिए अपने बालों को भाप दें और गर्मी को अपने बालों में और कुछ देर तक रहने दें। इसके बाद नारियल की मलाई को जड़ों के सिरे तक लगाएं और एक घंटे के लिए लगा रहने दें। एक बार हो जाने के बाद, नार्मल पानी और एक माइल्ड शैम्पू से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार उपयोग करें।

3. मेथी हेयर स्पा (Fenugreek hair spa)

बाकी कि तुलना में अधिक विस्तृत नुस्खा, यह मेथी हेयर स्पा उपचार आपके बालों की कई चिंताओं को दूर कर सकता है। मेथी बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जानी जाती है और जब शहद और खट्टा दही जैसे इंग्रेडिएंट्स साथ मिलाया जाता है, तो यह रूसी को साफ करने, अत्यधिक तैलीय खोपड़ी को साफ़ करने और आपके बालों को रेशमी चिकना बनाने में मददगार साबित हो सकती है।

मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें। सुबह बीज को शहद और खट्टी दही के साथ पीसकर महीन पेस्ट बना लें। अपने बालों को 10 मिनट के लिए भाप दें और गर्मी को अपने बालों में और 10 मिनट के लिए रहने दें। मेथी के मिश्रण को जड़ से सिरे तक लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। नार्मल तापमान के पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar