Create
Notifications

सफेद पेठा के 4 फायदे और 3 नुकसान - Safed Petha Ke 4 Fayde Aur 3 Nuksan

सफेद पेठा के 4 फायदे और 3 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सफेद पेठा के 4 फायदे और 3 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

अच्छे स्वास्थ्य और सेहत के लिए सही खान-पान जरूरी होता है। आपको बता दें कि, कई खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो लज़ीज होने के साथ-साथ लाभदायक भी होते हैं। इन खाद्य पदार्थो में से सफ़ेद पेठा (White Pumpkin) भी शामिल है। इस लेख के माध्यम से हम आपको सफ़ेद पेठे के सेवन के फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं। सफ़ेद पेठा के सेवन से कई मानसिक और शारीरिक समस्याएं दूर की जा सकती हैं। इसके स्वास्थ्य लाभों के कारण, इसके सेवन का सुझाव डॉक्टर भी देते हैं। आइये इसके बारे में और जानें।

सफेद पेठा के 4 फायदे और 3 नुकसान

सफेद पेठा के फायदे : Benefits of White Petha In Hindi

1. सफेद पेठे में एल-ट्रिप्टोफैन (L-tryptophan) होता है, जो एक आवश्यक अमीनो एसिड है जिसे शरीर नहीं बना सकता है और इसकी कमी के कारण डिप्रेशन हो सकता है। यह रासायनिक यौगिक डिप्रेशन को कम करने और खुशी और उत्साह को बढ़ावा देने में मदद करता है।

2. सफेद पेठे में फाइटोस्टेरॉल (phytosterols) की मात्रा अधिक होती है। यह यौगिक कुछ प्रकार के कैंसर से रक्षा करते हुए कोलेस्ट्रॉल को बदलने, सामान्य और नियंत्रित करने में मदद करता है।

3. पेठे के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इसे गठिया और जोड़ों की सूजन के इलाज में सहायक बनाते हैं। आपको बात दें कि आंतों की सूजन के इलाज के लिए पेठे के गूदे का काढ़ा भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. सफेद पेठे में एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो श्वसन तंत्र को संक्रमण और मुक्त कणों के हमलों से बचाते हैं, जिससे अस्थमा के अटैक को कम किया जा सकता है और ठीक किया जा सकता है।

सफ़ेद पेठा खाने के नुकसान : Disadvantages of Eating White Petha In Hindi

1. सफ़ेद पेठे के अधिक सेवन से मतली, पेट खराब होना, उलटी आना, दस्त होना, भूख कम लगना आदि समस्याएं उत्पन हो सकती हैं।

2. यदि आपको कुछ नया खाने से एलर्जी हो सकती है, तो सफ़ेद पेठे के सेवन से भी एलर्जी उत्पन्न हो सकती है।

3. गर्भवती महिलाओं और एक साल से कम उम्र के बच्चों को सफ़ेद पेठा देने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...