Create
Notifications

तुलसी के बीज के 4 फायदे और 4 नुकसान - Tulsi Ke Beej Ke 4 Fayde Aur 4 Nuksan

तुलसी के बीज के 4 फायदे और 4 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
तुलसी के बीज के 4 फायदे और 4 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हजारों सालों से दुनिया के कई देशों में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी का सेवन करने से कई तरह के लाभ होते हैं। तुलसी के बीज को सब्जा बीज भी कहते हैं। तुलसी के बीज को अलग-अलग प्रान्त में सब्जा बीज, टुकमरिया बीज, तुकमलंगा बीज आदि कहा जाता है। तुलसी के बीज कई जगहों पर ड्रिंक्स, स्मूथी तथा मिठाइयों में इस्तेमाल किये जाते हैं। इनकी तासीर ठंडी होती है। ये बीज वजन कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकते हैं।

आयुर्वेद में भी दवा बनाने के लिए तुलसी के बीज का उपयोग किया जाता है। तुलसी के बीज में आयरन, प्रोटीन, विटामिन K, फाइबर, फाइटोकेमिकल्स, ओरिएंटिन, पॉली-फेनोलिक घटक आदि जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इनमें कैलोरी कम मात्र का पाई जाती है। इस लेख में तुलसी के बीज के फायदे और नुकसान बताये गए हैं।

तुलसी के बीज के 4 फायदे और 4 नुकसान

तुलसी के बीज के फायदे : Benefits Of Tulsi Seeds In Hindi

1. तुलसी के बीज त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इन बीजों में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होते हैं। इससे त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल सकता है और इनके सेवन से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। तुलसी के बीज में उपलब्ध एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं, जो कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण बनते हैं। इसी कारण से आपकी त्वचा पर झुर्रियां, दाग-धब्बे और झाइयां पड़ना शुरू हो जाती हैं।

2. तुलसी के बीज में मौजूद आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन K बालों के लिए लाभदायक होता है। ये झड़ते बालों की समस्या को रोकने में सक्षम हैं। तुलसी के बीज में उपलब्ध आयरन सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और बालों को मजबूती देने में मददगार है।

3. तुलसी के बीज शरीर से खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। यह कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। तुलसी के बीज में फ्लेवोनॉयड्स और पालीफेनाल जैसे प्लांट कंपाउंड भरपूर मात्रा में होते हैं। फ्लेवोनॉयड्स एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल से होने वाले खतरे से सेल्स की रक्षा करते हैं।

4. तुलसी के बीज कॉपर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीज आदि से भरपूर होते हैं। इन बीजों का प्रतिदिन सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं। इन मिनरल्स के कारण मांसपेशियां भी मजबूत रहती हैं और आप जवान महसूस करते हैं।

तुलसी के बीज के नुकसान : Disadvantages of Tulsi Seeds In Hindi

1. तुलसी के बीज में विटामिन K की मात्रा अधिक होती है। यह ब्लड क्लॉटिंग को बढ़ाने में सहायक होते हैं। सर्जरी के पहले और बाद में इसका सेवन बंद कर दें।

2. तुलसी के बीज के उपयोग से शरीर में हार्मोन लेवल पर प्रभाव पड़ता है, जैसे एस्ट्रोजन, जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है।

3. थायराइड के असंतुलन या अन्य हार्मोनल समस्याओं से ग्रसित लोग इन बीजों का सेवन बिना डॉक्टर के सुझाव के ना करें।

4. तुलसी के बीज का इस्तेमाल लंबे समय तक नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे लिवर कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...