गर्मियों में कुल्फा की साग खाने के 4 फायदे और बनाने का तरीका  

गर्मियों में कुल्फा की साग खाने के 4 फायदे और बनाने का तरीका
गर्मियों में कुल्फा की साग खाने के 4 फायदे और बनाने का तरीका

मेथी, पालक की साग का तो आप सबने खाई होगी। सभी लोग आसानी से इन साग के बारे में जानते भी हैं। लेकिन क्या आपने कभी कुल्फा की साग के बारे में सुना है? जिस तरह है से पालक और मेथी की साग सर्दियों में मिलती है उसी तरह से कुल्फा की साग गर्मियों (Summer) में मिलने वाली ऐसी साग है जिसका खाने में स्वाद खट्टा होता है। गर्मियों के दौरान इस साग का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। इस साग को भी और सागों की तरह ही बनाया जाता है। कुल्फा साग खाने से हड्डियों को मजबूत होती हैं। क्योंकि इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसको खाने से ऑस्टियोपोरोसिस होने के चांस भी काफी कम हो जाते हैं। इतना ही नहीं ये दांतों को मजबूती देने में भी मददगार होती है।

गर्मियों में कुल्फा की साग खाने के फायदे 4 Benefits of eating kulfa saag in summer in hindi

हड्डियों की मजबूती के लिए (For bone strength) - हड्डियों की मजबूती के लिए कुल्फा की साग का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम की मात्रा हड्डियों की मजबूती को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी बहुत कम हो जाता है।

हार्ट के लिए लाभदायक (Good for heart) - हार्ट के लिए कुल्फा की साग बहुत ही फायदेमंद होती है। दरअसल इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसलिए इसका सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए (Increase Immunity) - कुल्फा की साग में मौजूद पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बनाए रखने में मदद करता है।

हीमोग्लोबिन को बढ़ाए (Increase Hemoglobin) - कुल्फा की साग में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में ये मदद करती है। इसलिए इसका सेवन गर्मियों के दिनों में जरूर करना चाहिए।

कुल्फा की साग बनाने का तरीका - Method of making Kulfa greens in hindi

अगर आप भी घर पर कुल्फा की साग बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए कुल्फा की साग को धो लें और उसको काट लें। अब तेल में थोड़ा जीरा डालें, इसके बाद इसमें प्याज डालकर भूने। जब प्याज हल्की गुलाबी हो जाए, तो इसमें एक टमाटर काट के डालें। टमाटर को अच्छे से पकाने के बाद, धनिया पाउडर, हरी मिर्च, नमक और हल्दी डालें। इन सभी मसालों को अच्छी तरह से मिलाएं और उसमें कटी हुई कुल्फा की साग डालें। जब ये पानी छोड़ दे, तो इसकी अच्छी से भुनाई करें और ये खाने के लिए तैयार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now