खाली पेट अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने के 4 फायदे

खाली पेट अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने के 4 फायदे (sportskeeda Hindi)
खाली पेट अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने के 4 फायदे (sportskeeda Hindi)

आयुर्वेदिक औषधी में कई ऐसी चीजें है जिनके सेवन से व्यक्ति कई बीमारियों को दूर कर सकता है। इसमें अर्जुन की छाल भी शामिल है। जिसका सेवन मुख्य रूप से काढ़े के रूप में किया जाता है। इसके पीने से शरीर संक्रमित बीमारियों, जैसे-सर्दी जुकाम (Cold and cough), खांसी, वायरल फीवर आदि में आराम मिलता है। इसके अलावा अर्जुन की छाल (arjun bark) और भी कई सेहत संबंधी परेशानियों को ठीक करने में मदद कर सकती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

youtube-cover

खाली पेट अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने के 4 फायदे : 4 Benefits Of Arjun Chal kadha In Hindi

दिल के लिए -

अर्जुन की छाल के उपयोग से दिल (arjun chal for heart) की सेहत बेहतर होती है। अगर आप सुबह-सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेंकने में मदद करेगा।

ब्लड शुगर में -

इस छाल का काढ़ा बढ़े हुए ब्लड शुगर (Blood sugar) लेवल को भी कंट्रोल करने में पूरी मदद करेगा। यह शरीर में इंसुलिन को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने का काम करता है। वहीं, अगर आप शुगर के मरीज हैं तो यह अर्जुन की छाल का काढ़ा एकबार जरूर पिएं।

गले में खराश और खांसी दूर करने के लिए -

अगर किसी व्यक्ति के गले में खराश है और बहुत खांसी (itchy throat) आ रही है तो ऐसे में फिर रोजान एक कप अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर पी लीजिए, फिर देखिए कैसे सीने की जकड़न कम होती है और लंबे समय से जमा बलगम भी निकलकर बाहर आता है।

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए -

इस आयुर्वेदिक काढ़े को पीने से आपकी इम्यूनिटी (immunity booster kadha) मजबूत होती है। अर्जुन की छाल शरीर में होने वाले संक्रमणों को रोकने का काम करता है। इसके अलावा यह नुस्खा आपके वजन को नियंत्रण (arjun ke chal for weight loss) करने का भी काम कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now