Create
Notifications

दांत दर्द के लिए लौंग तेल के 4 फायदे - 4 Benefits Of Clove Oil For Toothache

दांत दर्द के लिए लौंग तेल के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दांत दर्द के लिए लौंग तेल के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

दांत दर्द विशिष्ट रूप से किसी को भी परेशान कर सकता है। यह दर्दनाक हो सकता है और तत्काल ध्यान देने के लिए डेंटिस्ट के पास जाना असुविधाजनक हो सकता है। ऐसे में आप बिना पर्ची के मिलने वाली दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करने लगते हैं, लेकिन दांत दर्द के इलाज के लिए प्राकृतिक उपचार भी उपलब्ध हैं। इन पसंदीदा उपायों में से एक है लौंग (Clove)। सदियों से लौंग का इस्तेमाल दर्द निवारक तकनीक के तौर पर किया जाता रहा है। ऐतिहासिक रूप से, लौंग को संक्रमित दांत या गुहा में डालने के लिए उपचार कहा जाता है। इनमें एक सक्रिय तत्व होता है जो त्वचा को सुन्न महसूस करवा कर दांत दर्द से अस्थायी राहत प्रदान करने में मददगार है। आज हम लौंग को पीसने की जगह लौंग के तेल के इस्तेमाल की चर्चा करेंगे। लौंग का तेल, पौधे से निकाला गया, एक कंसन्ट्रेटेड मिश्रण है। इस लेख में दांत दर्द के उपाय के रूप में लौंग का तेल का उपयोग करने का सुझाव दिया गया है।

दांत दर्द के लिए लौंग तेल के 4 फायदे

1. ऑयल पुलिंग - आप लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर मुंह में ऑयल पुलिंग कर सकते हैं। यह मुँह को पूर्ण रूप से सुन्न कर सकता है। अपने पूरे मुंह को सुन्न करने से बचाने के लिए प्रभावित क्षेत्र में ऑयल पुलिंग पर ध्यान दें।

2. लौंग का पेस्ट - आप ताजी साबुत लौंग को पीसकर तेल में मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। यह तेल का उपयोग करने से कम प्रभावी है।

3. लौंग तेल में यूजेनॉल (eugenol) नामक एक तत्व पाया जाता है। यूजेनॉल में एंटी-बैक्टीरियल और एनस्थेटिक गुण मौजूद होते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण दांतों में होने वाले संक्रमण से बचाव कर सकते हैं और एनस्थेटिक गुण दांत दर्द में आराम दिलाने में मदद कर सकता है।

4. लौंग के तेल का उपयोग सदियों से ही दंत चिकित्सा में किया जाता था। लौंग का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है और यह दांत दर्द के साथ, मुंह की दुर्गंध और दांतों की सफाई को दूर करने में मददगार है। उपयोग के लिए - 1 कप गर्म पानी में 3 - 4 बूंद लौंग का तेल मिलाकर कुल्ला करने से मुंह व दांतों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...