Create
Notifications

सेहत के लिए जैतून फल के 5 फायदे - Benefits Of Olives

सेहत के लिए जैतून फल के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
सेहत के लिए जैतून फल के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

जैतून (Olive) छोटे फल होते हैं जो जैतून के पेड़ (Olea europaea) पर उगते हैं। यह फल के एक समूह से संबंधित हैं जिन्हें ड्रूप या पत्थर के फल कहा जाता है और यह आम, चेरी, आड़ू, बादाम और पिस्ता से संबंधित हैं। जैतून में विटामिन E और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। यह हृदय के लिए अच्छे माने जाते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। जैतून के फल काफी फायदेमंद होते हैं। यह लेख आपको जैतून फल के फायदों के बारे में बताने जा रहा है।

सेहत के लिए जैतून फल के 5 फायदे

1. कैंसर के जोखिम को कम करे (reduce cancer risk)

जैतून में यौगिक ओलियोकैंथल (oleocanthal) होता है, जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है। जैतून के तेल के सेवन से स्तन कैंसर सहित अन्य कैंसर का जोखिम भी कम किया जा सकता है।

2. संज्ञानात्मक रोगों का जोखिम कम करे (Lower Risk of Cognitive Diseases)

जैतून फल और जैतून के तेल में मौजूद ओलियोकैंथल अल्जाइमर रोग और मस्तिष्क से संबंधित अन्य बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। यह यौगिक दवा Donepezil की गतिविधि को भी बढ़ाता है, जिसका उपयोग डिमेंशिया के इलाज के लिए किया जाता है।

3. मधुमेह की रोकथाम में मदद करे (Help prevent diabetes)

जैतून फल और जैतून के तेल का सेवन करने और शरीर को ग्लूकोज (शुगर) को नियंत्रित करने में मदद करके टाइप 2 मधुमेह को रोकने में सहायता मिलती है। आपको बता दे कि अनियंत्रित ग्लूकोज टाइप 2 मधुमेह के विकास को जन्म दे सकता है।

4. जैतून फल में मौजूद पोषण (Nutrition Value)

जैतून विटामिन E और अन्य एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो कैंसर, मधुमेह, स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

5. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर (Rich in anti-inflammatory properties)

जैतून में मौजूद पॉलीफेनोल्स (polyphenols) में से एक को ओलियोकैंथल (oleocanthal) कहा जाता है। यह यौगिक इबुप्रोफेन (ibuprofen) के समान औषधीय गतिविधि साझा कर सकता है और एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करता है। यह आर्थराइटिस यानी गठिया रोग से पीड़ित लोगो के लिए फायदेमंद है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...