Create
Notifications

सोया के बीज के 4 फायदे - Benefits of Soya Seeds

सोया के बीज के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
सोया के बीज के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

सोया के बीज (Soya Seeds), सोयाबीन फलियों की एक प्रजाति है जो अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए दुनिया में सबसे अधिक खपत वाले खाद्य पदार्थों में से एक बन गया है। सोया मूल रूप से पूर्वी एशिया के अलावा भारत में भी अधिकतर जगहों पर उगाए जाते हैं। जो लोग केवल शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं वे अक्सर प्रोटीन के लिए मांस की जगह सोयाबीन का उपयोग करते हैं। उच्च प्रोटीन कंटेंट होने के साथ, सोयाबीन सैचुरेटेड फैट्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइटोएस्ट्रोजेन से भी भरपूर होते हैं। इस लेख में सोया के बीज के फायदों के बारे में बात की गयी है।

सोया के बीज के 4 फायदे

1. नींद संबंधी विकारों को दूर करे (Relieve sleep disorders)

सोया के प्राथमिक लाभों में से एक यह है कि बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि सोया नींद संबंधी विकारों के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सोयाबीन अन्य नींद संबंधी विकारों के साथ-साथ अनिद्रा की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

2. मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करता है (Helps to manage diabetes)

सोया खाने से मधुमेह को नियंत्रित करने और रोकने का एक प्रभावी तरीका है। कई अध्ययनों के अनुसार, सोया के बीज में शरीर में इंसुलिन रिसेप्टर्स को बढ़ाने की क्षमता होती है। यह मधुमेह को पहली बार में होने से रोक सकता है या यदि आप पहले से ही इससे पीड़ित हैं तो रोग को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

3. स्वस्थ हड्डियों के लिए (Healthy Bones )

सोया में उच्च मिनरल और विटामिन मौजूद होता है। इसमें जिंक, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम और कैल्शियम का प्रभावशाली स्तर हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें यह सभी तत्व ऑस्टियोट्रोपिक गतिविधि को बढ़ावा देने, नई हड्डियों को बढ़ने, मौजूदा हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डी के उपचार की प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकते हैं।

4. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखे (Maintains healthy digestion)

सोया में डायटरी फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है। आहार फाइबर शरीर के संपूर्ण कामकाज के लिए आवश्यक है और पाचन तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सोया के बीज एक फाइबर युक्त खाद्य स्रोत हैं जिसमें ऑलिगोसेकेराइड भी होता है, कार्बोहाइड्रेट जो स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...