Create

बच्चों की खांसी-जुकाम के लिए 4 घरेलू उपचार - 4 Home Remedies For Cough And Cold In Children

बच्चों की खांसी-जुकाम के लिए 4 घरेलू उपचार (फोटो- sportskeedaहिन्दी)
बच्चों की खांसी-जुकाम के लिए 4 घरेलू उपचार (फोटो- sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बदलते मौसम की वजह से खांसी जुकाम होना आम बात है। अगर आपके घर में किसी बच्चे को खांसी-जुकाम के लक्षण दिखें तो आप सावधान हो जाएं, क्योंकि यह समस्या बच्चों को बहुत परेशान करती है और उनकी दिक्कतों को देखकर माता-पिता भी परेशान हो जाते हैं। सर्दी जुकाम से बच्चों को बचाने के लिए सबसे आसान तरीका घरेलू उपायों को अपनाना है। खांसी-जुकाम जैसे दिक्कत के लिए पेरेंट्स बच्चों को लेकर डॉक्टर के पास जाना नहीं चाहते और बच्चों को अंग्रेजी दवा खिलाने से भी इग्नोर करते हैं। घरेलू उपाय के द्वारा आप घर पर रह कर छोटे बच्चों की खांसी-जुकाम को दूर कर सकते हैं। इस लेख में बच्चों की खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाने के लिए घरेलू उपचार बताये गए हैं।

बच्चों की खांसी-जुकाम के लिए 4 घरेलू उपचार

1. स्टीम (Steam)

अगर आपके घर में कोई बच्चा खांसी जुखाम से परेशान है तो उसे कम से कम दिन में एक से दो बार स्टीम अवश्य दिलाएं। रात में सोने से पहले स्टीम लेना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। स्टीम लेने के लिए पानी के बर्तन को जमीन पर रख लें और बच्चे को बेड पर पेट के बल लिटा दें तथा बच्चे को अच्छी तरह से पकड़ लें जिससे बच्चा ना गिरे और स्टीम बच्चे तक आसानी से पहुंच जाए।

2. काढ़े के सेवन से (Home-made Decoction)

खांसी-जुकाम होने पर बच्चों को कम से कम दो बार काढ़ा अवश्य पिलाएं। यदि बच्चा छोटा है तो, एक दो चम्मच काढ़ा पिलाएं और यदि बच्चा बड़ा है तो आधा कप काढ़ा पिला सकते हैं और आप घर पर तुलसी, काली मिर्च, अदरक, दालचीनी, लौंग का काढ़ा बना सकते हैं या आप बाजार से किसी अच्छी कंपनी का काढ़ा भी खरीद सकते हैं।

3. हल्दी का दूध (Turmeric Milk)

बच्चों को सर्दी जुकाम से निजात दिलाने के लिए हल्दी वाला दूध पिला सकते हैं। इसके लिए आप दूध में हल्दी डालकर उसे उबाल लें। जब दूध हल्का गर्म हो तो बच्चे को पिला दें। यदि दूध में कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें तो यह और भी फायदेमंद होता है।

4. अजवाइन का पानी (Ajwain Water)

छोटे बच्चों को सर्दी जुकाम से राहत देने के लिए दो-चार चम्मच अजवाइन का पानी पिला सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक बड़े चम्मच अजवाइन को मिलाकर अच्छी तरह से पका लें और जब पानी आधा रह जाए तो इसको थोड़ी थोड़ी देर में दिन में तीन से चार बार बच्चे को पिलाते रहें और बड़े बच्चों को आधा कप अजवाइन का पानी पिला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...