Create

चेहरे पर कुदरती चमक लाने के लिए अपनाएं यह 4 घरेलू नुस्खे - Home Remedies To Bring Natural Glow On The Face

चेहरे पर कुदरती चमक लाने के लिए अपनाएं यह 4 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चेहरे पर कुदरती चमक लाने के लिए अपनाएं यह 4 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

वह दिन गए जब गोरी त्वचा केवल एक महिला की पहली प्राथमिकता हुआ करती थी, इन दिनों हर कोई एक मुलायम, चिकनी और निश्चित रूप से, दोष मुक्त नेचुरल चमकती त्वचा की चाह रखता है। बहुत से कारणों से आप ऐसी त्वचा पाने से चूक जाते हैं। जबकि बाजार में त्वचा और सौंदर्य देखभाल के कई उत्पाद उपलब्ध हैं, फिर भी प्राकृतिक उत्पादों की अच्छाई और स्वास्थ्यवर्धकता से बढ़कर कुछ नहीं है। आज ही अपनी रसोई में जाएँ और इनमें से कुछ आसान घरेलू नुस्खों को अपना कर अपनी त्वचा को नया जीवन दें। हम आपकी मदद के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का सुझाव लाये हैं जिनसे आप चेहरे पर कुदरती चमक पा सकते हैं।

चेहरे पर कुदरती चमक लाने के लिए 4 घरेलू नुस्खे

1. हल्दी (Turmeric)

हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। इसमें करक्यूमिन होता है जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है और सूजन से छुटकारा पाने में मदद करता है। हल्दी न केवल त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को खत्म करती है बल्कि कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाती है जो त्वचा को कोमल और ताजा रखने में मदद करती है। उपयोग के लिए - एक कप बेसन में लगभग आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। पर्याप्त दूध/पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ और इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और फिर से मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। फिर, ठंडे पानी से धो लें।

2. जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून का तेल त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। यह त्वचा को ढलने से रोकने में मदद करता है। जैतून का तेल स्किन डेमेज को ठीक करने के लिए जाना जाता है। यह ना केवल त्वचा के लिए अच्छा है बल्कि इसे एक अच्छी चमकदार चमक भी मिलती है। लेकिन यह सिर्फ सूखी त्वचा के लिए उपयुक्त है। उपयोग के लिए - हर रात सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग दो से तीन मिनट तक ऊपर की दिशा में मालिश करें। फिर हलके गीले तौलिये से एक्स्ट्रा तेल को पोछ लें और सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

3. संतरे का जूस (Orange Juice)

संतरे को विटामिन C से भरपूर माना जाता है और यह डेटोक्सिफिकेशन (detoxification) में मदद कर सकता है। रोजाना एक गिलास संतरे का रस रंग को साफ करने और त्वचा को कुछ ही समय में फिर से जीवंत करने में मदद करता है।

4. पपीता (Papaya)

पपीता एक गुप्त सौंदर्य सामग्री - पपैन के साथ आता है। पपैन न केवल आपके लिवर के लिए अच्छा है बल्कि आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है। इस एंजाइम में त्वचा को हल्का करने वाले गुण होते हैं और अगर इसे लगाया जाए तो यह दाग-धब्बों और निशानों को हल्का कर सकता है। उपयोग के लिए - पपीते को पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...