Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

4 अद्भुत एक्सरसाइज़ जो पूरे शरीर पर अच्छा असर करती हैं

Amit Shukla
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
23.22K   //    14 Apr 2019, 11:19 IST

Unique exercises to get fitter

हम सब फिट रहना चाहते हैं, लेकिन फिर भी जिम जाने के लिए ना तो समय होता है, ना ही अपने कोच की देखरेख में वो मेहनत करना पसंद करते हैं जिसकी फिटनेस और अच्छी सेहत के लिए ज़रूरत होती है। वैसे तो आपको इंटरनेट पर फिटनेस और जिम से जुड़े हज़ारों ट्यूटोरियल्स मिल जाएंगे, जो आपको अच्छी सेहत दिलाने का दावा करेंगे, लेकिन उसके लिए भी मेहनत भला कौन करे।

इसलिए हम आपके लिए लाए हैं वो 4 एक्सरसाइज़ जो पूरे शरीर की फिटनेस का ध्यान रखती हैं। ये एकसरसाइज़ पूरे शरीर पर काम करती हैं, और सबसे अच्छी बात ये है कि इन्हें करने में 20 मिनट से भी कम समय लगता है।

ये भी पढ़ें: पहलवान जैसी बॉडी बनाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

आइए आपको उनके बारे में बताते हैं:

#1 बियर क्रॉल

बियर क्रॉल एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जिसको करते समय आपके हाथ और पैर ज़मीन पर होने चाहिए, लेकिन इस दौरान आपके हाथों की कोहनियाँ और पैरों के घुटने ज़मीन को नहीं छूने चाहिए। इसके साथ-साथ आपके कूल्हे(हिप) ज़मीन के पास होने चाहिए। इस मूव के दौरान आपको एक बियर की तरह ही आगे चलना होता है, जिसमें आप लगातार आगे बढ़ें लेकिन ना तो कोहनियाँ और घुटने ज़मीन छुएं और ना ही आपके हिप ऊपर उठें।

इस एक्सरसाइज़ को 30 सेकंड से शुरू करके आप एक मिनट तक ले जा सकते हैं और ये एक्सरसाइज़ तीन सेट में की जानी चाहिए।

बियर क्रॉल आपके पूरे शरीर पर काम करता है, और साथ ही ओब्लिक्स के साथ-साथ जांघ की मसल्स पर भी काम करता है। इस एक्सरसाइज़ के ज़रिए आप अपने चेस्ट पर भी काम कर सकते हैं।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 4 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...