गर्मियों में चेहरे पर दूध कैसे लगाएं? जानें तरीके

गर्मियों में चेहरे पर दूध कैसे लगाएं? जानें तरीके (sportskeeda Hindi)
गर्मियों में चेहरे पर दूध कैसे लगाएं? जानें तरीके (sportskeeda Hindi)

गर्मी का मौसम आते ही लोगों को सबसे पहले स्किन की समस्याएं होने लगती है। साथ ही तेज धूप की वजह से चेहरे पर टैनिंग और सनबर्न भी हो जाता है। ऐसे में गर्मी के समय में चेहरे पर नैचुरल ग्लो बढ़ाने के लिए आप घर में मौजूद दूध का इस्तेमाल कर सकता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड धूप की यूवी किरणों से स्किन की रक्षा करता है। दूध स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ कई तरह की समस्याओं को आसानी से दूर भी करता है। तो आइए जानते हैं गर्मियों में चेहरे पर दूध कैसे लगाएं।

youtube-cover

गर्मियों में चेहरे पर दूध कैसे लगाएं? जानें तरीके : How To Apply Milk On Face In Hindi

दूध और केला का उपयोग -

गर्मी के मौसम में चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाने के लिए 5 से 6 चम्मच दूध और 1/2 केला लेकर मैश करें और दोनों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

दूध और हल्दी का उपयोग -

चेहरे पर निखार लाने के लिए दूध और हल्दी एक अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए 3 से 4 चम्मच दूध में 2 चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके बाद इस पेस्ट चेहरे पर लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

दूध और खीरे का रस

दूध और खीरे के रस को भी गर्मी में चेहरे पर लगाया जा सकता है। खीरे का रस चेहरे को ठंडक देखकर पिंपल्स को आसानी से दूर करता है और धूप से आने के बाद चेहरे की जलन को भी कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 3 चम्मच दूध में 2 चम्मच खीरे का रस और 1 चम्मच गुलाब जल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

दूध और पपीता का उपयोग -

स्किन के कालेपन को दूर करने के लिए दूध और पपीता का इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्मियों में इनको इस्तेमाल करने से स्किन को ठंडक मिलने के साथ स्किन को पोषण भी मिलता है। 3 चम्मच दूध में 1 चम्मच मैश किया हुआ पपीता के पल्प को मिलाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan