Create
Notifications

खुबानी के 5 फायदे और 4 नुकसान - Khubani Khane Ke Fayde Or Nuksan

खुबानी के 5 फायदे और 4 नुकसान ( फोटो - Sportskeeda hindi)
खुबानी के 5 फायदे और 4 नुकसान ( फोटो - Sportskeeda hindi)
Shilki

खुबानी (Apricot) एक तरह का फल होता है, जिसे सुखा कर ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन, फैट, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, ये सभी तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ये ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन और ज़ेक्सैंथिन का अच्छा स्रोत हैं। खुबानी आंखों (Eyes), त्वचा (Skin), हार्ट (Heart), डायबिटीज (Diabetes) और कैंसर (Cancer) जैसी बीमारियों से बचाने के लिए लाभकारी होता है। खुबानी में फाइबर की भी अधिक मात्रा होती है। जिसके सेवन से बवासीर और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। खुबानी के क्या- क्या फायदे और नुकसान होते हैं इस लेख में आपको हम बताएँगे-

खुबानी के फायदे

पाचन के लिए फायदेमंद खुबानी (Apricots beneficial for digestion) - खुबानी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से पाचन तंत्र सही बना रहता है। रोजाना 3 खुबानी खाने से पाचन सही रहता है और कब्ज की समस्या भी दूर रहती हैं। जिस चीज में भी फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है उससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसलिए खुबानी सेहत के लिए इतनी अच्छी साबित होती है।

एनीमिया को करे दूर खुबानी (Apricots to remove anemia) - अगर किसी को खून की कमी हो तो, ऐसे में खुबानी का सेवन करना चाहिए। खुबानी में आयरन की मात्रा होती है जो खून को बढ़ाने में मदद करती है, इसलिए महिलाओं को इसका सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए। क्योंकि महिलाओं में अक्सर एनीमिया की कमी देखी जा सकती है।

आंखों के लिए फायदेमंद (Beneficial for eyes) - खुबानी में विटामिन ए, सी, केरोटीनाइट और बीटा-कैरोटीन की प्रचुर मात्रा होती है जो आंखो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे आंखो की रोशनी सही बनी रहती है।

त्वचा के लिए खुबानी (Apricots for skin) - खुबानी में एंटी-एजिंग (anti-aging) गुण हाेता है। जो त्वचा को जवां रखने में मदद करता है। खुबानी के सेवन से बुढ़ापे के पहले ही झुर्रियों के आने से बचा जा सकता है। क्योंकि कई बार कुछ लोगों में झुर्रियां बहुत जल्दी होने लग जाती है और खुबानी इसको होने से बचाता है।

मधुमेह को दूर करने के लिए (To cure diabetes)- जब किसी व्यक्ति के रक्त में ग्लूकोज की अधिक होने लगता है तो, इससे मधुमेह की समस्या हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए सीमित मात्रा में खुबानी का सेवन किया जा सकता है।

खुबानी के नुकसान

खुबानी के बीज में जहरीला रसायन 'साइनाइड' ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसलिए खुबानी के बीज खाने से बचना चाहिए।

इसके अधिक सेवन से लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

सूखी खुबानी को अच्छे से चबाकर खानी चाहिए, वरना यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या पैदा कर सकती है।

अगर किसी को खुबानी से एलर्जी हो, तो इसका सेवन न करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...