Create
Notifications

सब्जा बीज के 5 फायदे और 5 नुकसान - Sabja Beej Ke 5 Fayde Aur 5 Nuksan

सब्जा बीज के 5 फायदे और 5 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सब्जा बीज के 5 फायदे और 5 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

सब्जा के बीजों (Sabja seeds) को तुलसी के बीज भी कहा जाता है। यह बीज बहुत गुणकारी माने जाते हैं। शरीर के लिए इनके स्वास्थ्य लाभ अनेक होते हैं। इनका सेवन आमतौर पर लगभग 30 मिनट तक पानी में भिगोने के बाद किया जाता है। यह भिगोने के बाद फूल जाते हैं और आकार में दोगुना हो जाते हैं। इनका उपयोग जूस, स्मूथी, सलाद, सूप, आइस-क्रीम और अन्य ड्रिंक्स में किया जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि से भरपूर होते हैं और यह वेजिटेरियन प्रोटीन की सूची में शामिल किये जाते हैं। यह लेख आपको सब्जा बीज के फायदे और नुकसान की जानकारी देगा, जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

सब्जा बीज के 5 फायदे और 5 नुकसान

सब्जा बीज के फायदे : Benefits of Sabja Seeds In Hindi

1. ड्रिंक्स में सब्जा के बीज शामिल करने से चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिल सकती है। सब्जा के बीज शरीर की गर्मी को कम करने और पेट पर सुखदायक प्रभाव डालने के लिए जाने जाते हैं।

2. सब्जा के बीजों में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं। सब्जा के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। यदि सब्जा के बीज नियमित रूप से मधुमेह रोगियों को भोजन से ठीक पहले दिए जाएँ तो यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोक सकते हैं। इस प्रकार, टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में सब्जा के बीज उपयोगी पाए गए हैं।

3. सब्जा के बीज घुलनशील डाइटरी फाइबर में उच्च होते हैं और एक व्यक्ति को पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करते हैं। वे हमारे मल त्याग को भी नियंत्रित करते हैं और इस प्रकार शरीर से टॉक्सिन्स को साफ करने में मदद करते हैं।

4. सब्जा के बीज कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं। मांसपेशियों और हड्डियों के कामकाज के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है। हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, जो रक्त में ऑक्सीजन के प्रवाह के लिए आवश्यक प्रोटीन हैं।

5. सब्जा के बीज शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी कूलिंग इफ़ेक्ट डालते हैं। यह तनाव और चिंता को कम करते हैं, जिससे हमें खुशी महसूस होती है। सब्जा के बीज फ्लेवोनोइड्स, टैनिन और टेरपेनोइड्स से भरपूर होते हैं।

सब्जा बीज के नुकसान : Disadvantages of Sabja Seeds In Hindi

1. बच्चों को सब्जा के बीज देने से पहले जरूर जांचे-परखे कि सब्जा के बीज पानी में अच्छे से भीगकर फूल गए हों, अन्यथा बच्चों के गले में फंसने का खतरा हो सकता है।

2. गर्भवती महिलाओं को सब्जा के बीजों का सेवन किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के मार्गदर्शन में ही करना चाहिए, क्योंकि यह शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाता है।

3. सब्जा के बीज का तेल और अर्क रक्त के थक्के को धीमा कर सकते हैं। इसलिए, यदि आपकी हाल ही में सर्जरी हुई हो या घायल हुए हैं तो इसका सेवन ना करें और यदि आपकी कोई निर्धारित सर्जरी है, तो आपको सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले सब्जा के बीजों का उपयोग बंद कर देना चाहिए।

4. सब्जा के बीज से कुछ लोगों में दस्त, उल्टी, जी मिचलाना, मुंहासे, एसिड रिफ्लक्स, सिरदर्द, पेट खराब होना, भूख ना लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

5. सब्जा के बीज कुछ मामलों में लो ब्लड शुगर का कारण भी बन सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...