बिच्छू बूटी के 5 फायदे और 5 नुकसान - Bicchu Buti Ke Fayde Aur Nuksan

बिच्छू बूटी के 5 फायदे और 5 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बिच्छू बूटी के 5 फायदे और 5 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बिच्छू बूटी (Nettle Leaf) को नेटल लीफ कहा जाता है। यह जड़ी-बूटी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। बिच्छू बूटी नमी वाली जगह पर पाई जाती है। बिच्छू बूटी की पत्तियां को छूने से त्वचा पर जलन जैसा महसूस होता है लेकिन यह सेहत के लिए गुणकारी होती हैं। यह जड़ी-बूटी यूरोप, अफ्रीका, एशिया और नार्थ अमेरिका में पैदा होती है। इस लेख में बिच्छू बूटी के फायदे और नुकसान (Benefits and Side-Effects Of Nettle Leaf) के बारे में बताया गया है। आइये इस विषय पर और विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

बिच्छू बूटी के 5 फायदे और 5 नुकसान

बिच्छू बूटी के फायदे : Benefits Of Nettle Leaf In Hindi

1. बिच्छू बूटी का उपयोग शरीर की सूजन, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम कर सकता है। इसके लिए आप इससे बनी चाय भी पी सकते हैं।

2. बिच्छू बूटी में बहुत से पोषक तत्व मौजूद हैं। यह डिटोक्सीफायर का भी काम करते हैं। यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है। बिच्छू बूटी मूत्र वर्धक पदार्थ के रूप में जानी जाती है। यह गुर्दे में टॉक्सिन्स को जमा नहीं होने देती है।

3. बिच्छू बूटी ब्लड प्रेशर को कम करके स्थिर रखने में प्रभावी है। बिच्छू बूटी हृदय रोगों जैसे स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकती है।

4. बिच्छू बूटी के लाभ त्वचा की जलन को कम करने से लेकर एलर्जी के लक्षणों को कम करने तक होते हैं। इसके एंटी-हिस्टामाइन, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण एक्जिमा और मुंहासे जैसी त्वचा की समस्याओं के इलाज में मददगार हैं।

5. बिच्छू बूटी एंटीऑक्सीडेंट लेवल और विटामिन A व C इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। बिच्छू बूटी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी इम्युनिटी को क्षति से बचाते हैं और शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं।

बिच्छू बूटी के नुकसान : Side-Effects Of Nettle Leaf In Hindi

1. बिच्छू बूटी का उपयोग किडनी की समस्या से परेशान रोगियों को नहीं करना चाहिए।

2. बिच्छू बूटी का अधिक इस्तेमाल वीर्यस्खलन को कम कर सकता है।

3. बिच्छू बूटी में खून को पतला करने की क्षमता होती है। इसका उपयोग हानिकारक है।

4. इसके उपयोग से आपको ज़्यादा नींद आने की समस्या उत्पन हो सकती है।

5. बिच्छू बूटी का उपयोग ब्लड शुगर लेवल को अधिक कम कर सकता है, यह डायबिटिक रोगी के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now