Create
Notifications

कच्ची सब्जियां खाने के 5 फायदे - 5 Benefits Of Eating Raw Vegetables

कच्ची सब्जियां खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कच्ची सब्जियां खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यक़ीनन अपनी डाइट में सब्जियों को शामिल करना लाभदायक होगा। सब्जियां ना केवल कैलोरी में कम होती हैं बल्कि यह फाइबर, विटामिन C, पोटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट की एक श्रृंखला में उच्च होती हैं जो आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती हैं। यह सत्य है कि सब्जियां स्वस्थ होती हैं, हालांकि आप उन्हें ज्यादातर पकाकर खातें हैं। निश्चित रूप से यह सब्जी खाने का स्वस्थ तरीका नहीं है। कोई भी तली हुई, भुनी हुई, उबली हुई, ग्रिल्ड सब्जियां सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ नहीं हो सकती हैं। ऐसे में कच्ची सब्जियां खाने के फायदे हो सकते हैं। इस लेख में आप कच्ची सब्जियां खाने के फायदे (benefits of eating raw vegetables) के बारे में जान पाएंगे।

कच्ची सब्जियां खाने के 5 फायदे

1. फाइबर (Rich in Fiber)

फाइबर से भरपूर कच्ची सब्जी खाने के फायदे अनेक होते हैं। आपको बता दें कि कच्ची सब्जियों में पकी हुई सब्जियों की तुलना में फाइबर की मात्रा अधिक पायी जाती है। इसके सेवन से हृदय रोग, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, ओबेसिटी और कुछ पेट संबंधित रोगों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

2. एंटी-ऑक्सीडेंट (Contains Anti-oxidants properties)

कच्ची सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। एक शोध में अनुसार, पकी हुई सब्जियों की तुलना में कच्ची सब्जियों में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। आपको बता दें कि एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर का फ्री रेडिकल्स से होने वाले दुष्प्रभावों से बचाव करता है। फ्री रेडिकल ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण हो सकता है, जो डायबिटीज, कैंसर, हार्ट डिजीज, पार्किंसंस, अल्जाइमर और मोतियाबिंद जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ा सकता है।

3. पोषक तत्वों से भरपूर (Rich in nutrients)

पोषक तत्वों से भरपूर कच्ची सब्जियां, प्रतिदिन खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं। हरी बीन्स, पत्तेदार साग, ब्रोकली, गाजर और टमाटर जैसी सब्जियां कैलोरी में कम होने के बावजूद भी शरीर को लाभ पंहुचा सकती है। यह विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं।

4. वजन घटाने में मददगार (Helpful in weight loss)

वजन बढ़ने से कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसी कारण से वजन को नियंत्रित करना बहुत जरूरी हो जाता है और इसमें कच्ची सब्जियों का सेवन आपकी सहायता कर सकता है।

5. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करें (Reduces cholesterol level)

कच्ची सब्जियों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप सलाद के रूप में भी इनका सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...