Create

चेहरे के लिए गेंदे के फूल के 5 फायदे- Chehre Ke Liye Gende Ke Phool Ke Fayde

चेहरे के लिए गेंदे के फूल के फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
चेहरे के लिए गेंदे के फूल के फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)

गेंदे का फूल (Marigold flowers) देखने में जितना ही खूबसूरत लगता है, उतना ही स्किन के लिए भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि गेंदे का फूल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। गेंदे के फूल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप गेंदे के फूल से बना फेस पैक चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है। आइए जानते हैं चेहरे पर गेंदे के फूल का फेस पैके लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

चेहरे के लिए गेंदे के फूल के 5 फायदे

1- मुंहासे (Acne) की समस्या एक आम समस्या है, चेहरे पर मुंहासों की शिकायत होने पर चेहरे की खूबसूरती खो जाती है। लेकिन अगर आप चेहरे पर गेंदे के फूल से बना फेस पैक लगाते हैं, तो इससे मुंहासों की शिकायत से छुटकारा मिलता है। क्योंकि गेंदे के फूल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

2- गर्मी के मौसम में अक्सर कर लोगों को टैनिंग (Tanning) की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप गेंदे के फूल से बने फेस पैक को चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे टैनिंग की समस्या से छुटाकारा मिलता है।

3- बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए गेंदे का फूल काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गेंदे का फूल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, साथ ही इसमें एंटी एजिंग गुण भी मौजूद होता है। इसलिए अगर आप गेंदे से बना फेस पैक लगाते हैं, तो इससे बढ़ती उम्र के लक्षण कम होते हैं।

4- ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों के लिए गेंदे के फूल से बना फेस पैक काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप गेंदे के फूल से बने फेस पैक को चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा पर मौजूद अत्यधिक तेल निकल जाता है।

5- चेहरे की सूजन (Swelling) को दूर करने के लिए गेंदे के फूल का इस्तेमाल लाभदायक साबित हो सकता है। क्योंकि गेंदे के फूल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

इन तरीकों से बनाएं गेंदे के फूल का फेस पैक

1- गेंदे के फूल की पंखुड़ियों को पीस लेना चाहिए, फिर उसमें चंदन पाउडर (sandalwood powder) और गुलाब जल (Gulab Jal) मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए। इसके बाद इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए, फिर साफ पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

2- गेंदे के फूल की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें चुटकी भर हल्दी (Turmeric), नींबू का रस (Lemon), आधा चम्मच शहद (Honey) और आधा चम्मच दूध की मलाई (Milk cream) मिलाकर पेस्ट बना लेना चाहिए, फिर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए।

3- गेंदे के फूल के पानी में गुलाब जल मिलकार टोनर (Toner) की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment