Create
Notifications

त्रिफला चूर्ण और शहद के 5 फायदे-Triphala Churna Aur Shahad Ke Fayde

त्रिफला चूर्ण और शहद के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
त्रिफला चूर्ण और शहद के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

आयुर्वेद में कई जड़ी बूटी का उपयोग किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। उन्हीं में से जड़ी बूटी त्रिफला (Triphala) है, त्रिफला औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन कई बीमारियों में लाभदायक साबित होता है। लेकिन क्या आपने कभी त्रिफला चूर्ण का शहद (Honey) के साथ सेवन किया है, त्रिफला चूर्ण का शहद के साथ सेवन स्वास्थ्य को अनगिनत लाभ पहुंचाता है। क्योंकि त्रिफला चूर्ण की तरह शहद भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है।

त्रिफला में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, तो वहीं, शहद में विटामिन ए, बी, सी, ज़िंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, एंटी-बैक्टीरियल जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए इस मिश्रण का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचता है। आइए जानते हैं त्रिफला चूर्ण और शहद का एक साथ सेवन करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

त्रिफला चूर्ण और शहद के 5 फायदे

1- आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते मोटापा (Obesity) से परेशान हैं, बढ़ता मोटापा कई बीमारियों को बुलावा देता है, इसलिए मोटापा को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए त्रिफला चूर्ण और शहद का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि त्रिफला में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को कम करते हैं और शहद में एंटी ओबेसिटी प्रभाव मौजूद होता है।

2- एनीमिया (Anemia) की शिकायत होने पर त्रिफला चूर्ण और शहद का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि त्रिफला चूर्ण और शहद का सेवन रेड ब्लड सेल को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। बता दें कि शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी के कारण एनीमिया की शिकायत होती है।

3- स्वास्थ्य के साथ-साथ त्रिफला चूर्ण और शहद का सेवन स्किन (Skin) के लिए भी लाभदायक साबित होते हैं। क्योंकि त्रिफला और शहद दोनों में एंटी बैक्टीरियल प्रभाव पाया जाता है, जो त्वचा को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने में मददगार साबित होते हैं। इस मिश्रण का सेवन करने से स्किन हेल्दी रहती है।

4- त्रिफला चूर्ण और शहद का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि त्रिफला चूर्ण और शहद के मिश्रण का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

5- यूरिन इंफेक्शन (urine infection) की शिकायत होने पर त्रिफला और शहद का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि त्रिफला चूर्ण और शहद दोनों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए इस मिश्रण का सेवन करने से यूरिन इंफेक्शन की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...