Create
Notifications

त्वचा के लिए हल्दी के 5 फायदे - Benefits Of Turmeric For Skin

त्वचा के लिए हल्दी के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा के लिए हल्दी के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हल्दी खाने के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जानी जाती है। आयुर्वेद में भी इसके लाभों के बारे में बताया गया है। त्वचा के लिए हल्दी का उपयोग बहुत गुणकारी माना गया है। इसका उपयोग बाजार में बिक रहे कई उत्पादों में भी किया जाता है। इसमें करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है जो एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरा होता है। इस लेख में त्वचा के लिए हल्दी के फायदे के बारे में बात की गयी है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

त्वचा के लिए हल्दी के 5 फायदे

यहां हल्दी के पांच अलग-अलग फायदे हैं। आप अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन में हल्दी को शामिल करके फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

1. मुंहासों की समस्या को ठीक करे (Cure acne problem)

त्वचा के लिए, हल्दी कई स्तरों पर काम करती है। हल्दी त्वचा की कोशिकाओं को आपस में मिलने और पोर्स को बंद होने से रोकती है। हल्दी एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है, यह प्रभावी रूप से मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोक सकती है।

2. हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए उपाय (Lightens Hyperpigmentation)

हल्दी मेलेनिन के उत्पादन को रोक सकती है, जो काले धब्बों और अन्य प्रकार के हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए जिम्मेदार हैं। इसके नियमित उपयोग के साथ, कोई भी हल्दी-युक्त उत्पाद त्वचा को और भी अधिक टोंड रूप देने के लिए मदद कर सकता है।

3. डार्क सर्कल्स को कम करे (Reduces dark circles)

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, स्किन-लाइटनिंग और माइक्रोसर्कुलेशन-बूस्टिंग पावर होती है और ये गुण डार्क सर्कल्स से लड़ने में मदद करते हैं।

4. बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोके (Prevents Premature Aging)

आपकी त्वचा के लिए हल्दी के प्रमुख लाभों में से एक कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने और शरीर में स्वस्थ टिशुस बनाने की क्षमता को तेज करने की क्षमता है। इसी कारण से यह बढ़ती उम्र पर दिखने वाले लक्षणों को कम करती है।

5. सोरायसिस व एक्जिमा के लिए उपचार का काम करे (Treats Psoriasis and Eczema)

हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण एक्जिमा तथा सोरायसिस जैसी समस्याओं में मददगार होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...