प्राकृतिक रूप से कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाने के 5 बेहतरीन तरीके!

5 Best Ways To Get Rid Of Dark Elbows Naturally!
प्राकृतिक रूप से कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाने के 5 बेहतरीन तरीके!

कई लोगों के लिए कोहनियों का काला पड़ना एक आम चिंता का विषय हो सकता है पर परेशानी की कोई बात नहीं क्योंकि प्राकृतिक उपचार प्रभावी और किफायती समाधान प्रदान कर सकते हैं। इसलिए आज हम काले कोहनियों को हल्का करने के कुछ आसान और प्राकृतिक तरीकों के बारे में आपको विस्तार से बतायेंगे जिससे आपको चिकनी और अधिक समान त्वचा पाने में मदद मिलेगी।

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से जाने:-

1. नींबू का रस:

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो काली त्वचा को हल्का करने में मदद कर सकता है। इसकी उच्च विटामिन सी सामग्री त्वचा के पुनर्जनन और एक्सफोलिएशन को बढ़ावा देती है। बस एक नींबू को आधा काट लें और इसे अपनी कोहनियों पर कुछ मिनटों के लिए रगड़ें। गर्म पानी से धोने से पहले रस को लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। ध्यान देने योग्य परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहराएं।

नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है!
नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है!

2. एलोवेरा जेल:

एलोवेरा अपने त्वचा-उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। ताजा एलोवेरा जेल को सीधे अपनी काली कोहनियों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। एलोवेरा न केवल त्वचा को गोरा करने में मदद करता है बल्कि मॉइस्चराइज़ भी करता है और किसी भी जलन को शांत करता है।

3. बेकिंग सोडा स्क्रब:

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है जो कोहनियों के कालेपन में योगदान करते हैं। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और अपनी कोहनियों को गोलाकार गति में धीरे से रगड़ें। स्क्रब को पानी से धो लें और अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखा लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस सरल उपाय को सप्ताह में कुछ बार किया जा सकता है।

4. आलू:

आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो काली त्वचा को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। एक आलू को कद्दूकस कर लें और उसके गूदे को अपनी कोहनियों पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। आलू में मौजूद एंजाइम त्वचा के रंग को निखारने में योगदान कर सकते हैं, जिससे यह एक आसान और किफायती उपाय बन जाता है।

youtube-cover

5. नारियल का तेल:

नारियल का तेल एक उत्कृष्ट प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो समय के साथ कोहनियों के कालेपन को हल्का करने में भी मदद कर सकता है। सोने से पहले अपनी कोहनियों पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल की मालिश करें और इसे रात भर लगा रहने दें। नियमित उपयोग न केवल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा बल्कि त्वचा की रंगत को भी निखारने में योगदान देगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment