Create

फिट रहने के लिए 5 कार्डियो एक्सरसाइज - Fit rahne ke liye 5 cardio exercises

फिट रहने के लिए 5 कार्डियो एक्सरसाइज(फोटो:pexels)
फिट रहने के लिए 5 कार्डियो एक्सरसाइज(फोटो:pexels)

अच्छी बॉडी के लिए हमें एक्सरसाइज की जरूरत होती है लेकिन, इन दिनों बिजी लाइफस्टाइल के कारण मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। वजन घटाने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं। कई लोग जिम जाकर तो कई लोग घर पर ही एक्सरसाइज करते हैं। आज हम बात करेंगे 5 कार्डियो एक्सरसाइज के बारे में जिसको करने से आपकी फिजिक बनी रहेगी।

फिट रहने के लिए 5 कार्डियो एक्सरसाइज - Fit rahne ke liye 5 cardio exercises in Hindi

रनिंग (Running)

रनिंग लगभग हर किसी को करनी चाहिए इससे न सिर्फ शरीर स्वास्थ्य रहता है बल्कि कई सारी बीमारियां आस-पास भी नहीं भटकती हैं और इसके साथ ही शरीर भी फिट रहता है। रोज मध्यम गति से दौड़ना फैट और कैलोरी बर्न करने का सबसे आसान तरीका है।

सीढ़ी चढ़ना (stair climbing)

कुछ एक्सरसाइज को अगर हम अपने जीवन में अपना लें तो हमें जिम जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। जैसे की सीढ़ी चढ़ना, ये एक पॉपुलर कार्डियो है, जो कैलोरी और फैट बर्न करने में मदद करता है। सीढ़ी चढ़ते समय मांसपेशियों का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। इससे पैर मजबूत होते हैं और शरीर पर जमा फैट घटता है।

रस्सी कूदना (Rope Skipping)

रस्सी कूदने से पैर के साथ कंधे भी मजबूत होते हैं और कैलोरी तेजी से बर्न होती है। यह भी एक पॉपुलर और सबसे आसान कार्डियो वर्कआउट है।

साइकिलिंग (Cycling)

साइकिल चलाने से आपका बॉडी फैट तेजी से कम होता है क्योंकि, साइकिल चलाने से लगभग 1,150 कैलोरी प्रति घंटे बर्न होती है।

स्विमिंग (Swimming)

अगर आप कार्डियो वर्कआउट करना चाहते हैं तो इन सारे एक्सरसाइज के साथ स्विमिंग को भी शामिल करें। क्योंकि, तैराकी से पूरे शरीर का वर्कआउट होता है। इसमें अधिक गुरुत्वाकर्षण बल लगता है जिसके चलते मांसपेशियों को एक्स्ट्रा वर्क करना पड़ता है और सिर्फ एक मिनट तक तेजी से स्विमिंग करने से 14 कैलोरी बर्न होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment