गर्मियों में चिकन खाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान

गर्मियों में चिकन खाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मियों में चिकन खाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गर्मी के महीनों में चिकन खाने से स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से लेकर पर्यावरण संबंधी चिंताओं तक कई नुकसान हो सकते हैं। गर्म मौसम में चिकन खाने के 5 संभावित नुकसान इस प्रकार हैं:-

गर्मियों में चिकन खाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान (5 Disadvantages Of Eating Chicken During Summer In Hindi)

1. फूड प्वाइजनिंग का बढ़ता जोखिम: गर्मी के महीनों के दौरान, गर्म तापमान बैक्टीरिया के बढ़ने और पनपने के लिए एक आदर्श वातावरण बना सकता है। इससे साल्मोनेला और ई. कोलाई जैसी खाद्य जनित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है, जो दूषित चिकन के माध्यम से प्रेषित हो सकती हैं।

2. उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर: चिकन आहार कोलेस्ट्रॉल का एक समृद्ध स्रोत है, जो हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है। गर्म मौसम में, लोग चिकन-आधारित भोजन जैसे तली हुई चिकन का सेवन करने की अधिक संभावना रखते हैं, जो संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च हो सकते हैं।

3. एंटीबायोटिक प्रतिरोध: कई व्यावसायिक चिकन फार्म बीमारी को रोकने और उनके पक्षियों में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करते हैं। एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग से एंटीबायोटिक प्रतिरोध हो सकता है, जिससे मनुष्यों में बैक्टीरिया के संक्रमण का इलाज करना कठिन हो सकता है।

4. पर्यावरणीय प्रभाव: जल प्रदूषण, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और वनों की कटाई सहित मुर्गी पालन का एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय प्रभाव हो सकता है। इसके अतिरिक्त, चिकन फ़ीड और अन्य संसाधनों का उत्पादन और परिवहन जलवायु परिवर्तन में योगदान कर सकता है।

5. नैतिक सरोकार: व्यावसायिक कुक्कुट पालन कार्यों में पशुओं के उपचार के कारण कुछ लोगों के मन में कुक्कुट खाने को लेकर नैतिक चिंताएँ हो सकती हैं। इन चिंताओं में भीड़भाड़, प्राकृतिक प्रकाश और बाहरी स्थान तक पहुंच की कमी और अमानवीय वध प्रथाएं शामिल हो सकती हैं।

कुल मिलाकर, जबकि चिकन संतुलित आहार का एक पौष्टिक और स्वादिष्ट हिस्सा हो सकता है, गर्मी के महीनों में इसका सेवन करने की संभावित कमियों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इन जोखिमों को कम करने के लिए, जैविक या चारागाह से उगाए गए चिकन को चुनना, तले हुए या प्रसंस्कृत चिकन उत्पादों की खपत को सीमित करना और सुरक्षित खाद्य प्रबंधन और भंडारण तकनीकों का अभ्यास करना मददगार हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now