बढ़ती तोंद को कम करना हुआ आसान, अपनाएं ये 5 तरीके

बढ़ती तोंद को कम करना हुआ आसान, अपनाएं ये 5 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बढ़ती तोंद को कम करना हुआ आसान, अपनाएं ये 5 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पेट के चारों ओर फैट कम करना एक सामान्य फिटनेस लक्ष्य है। कई तरह के व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव लोगों को इसे हासिल करने में मदद कर सकते हैं। एक व्यक्ति सिद्ध प्राकृतिक तरीकों के माध्यम से अपना वजन कम कर सकता है और फैट कम कर सकता है, जिसमें आहार में बदलाव और विशिष्ट प्रकार के व्यायाम शामिल हैं। यह लेख पेट की चर्बी कम करने के कुछ प्राकृतिक तरीकों को बताने जा रहा है।

बढ़ती तोंद को कम करना हुआ आसान, अपनाएं ये 5 तरीके (5 Easy Ways To Reduce Belly Fat In Hindi)

youtube-cover

1. पर्याप्त नींद लेना (Get enough sleep)

नींद किसी के स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करती है, जिसमें पेट की चर्बी जमा होना भी शामिल है। यह एक सिद्ध तथ्य है कि जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उनका वजन अधिक होता है। नींद की कमी से शरीर में घ्रेलिन का स्तर बढ़ जाता है और लेप्टिन का स्तर कम हो जाता है, जो आपको भूखा रखने के लिए जिम्मेदार होता है। हर रात कम से कम 7 घंटे की अच्छी नींद एक व्यक्ति के बढ़ते वसा को नियंत्रण में रखने के लिए जरूरी है। नींद की गुणवत्ता उतनी ही आवश्यक है जितनी आपके सोने के समय की कुल अवधि।

2. पर्याप्त पानी पिएं (Drink enough water)

पानी के सेवन और वजन घटाने के बीच सकारात्मक संबंध है। अध्ययनों से पता चलता है कि पानी शरीर को संग्रहीत फैट को कुशलतापूर्वक चयापचय करने में मदद करता है। पूरे दिन पानी पीने से आपको भरा हुआ महसूस होता है और आपकी भूख कम लगती है। कभी-कभी, हमारा शरीर प्यास को भूख समझने की गलती करता है, इसलिए यह हमेशा सलाह दी जाती है कि स्नैक लेने से पहले थोड़ा पानी पी लें ताकि यह पता चल सके कि वास्तव में आपका शरीर क्या मांग रहा है। सुबह 1 या 2 गिलास गर्म पानी वजन और पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकता है और आपके सिस्टम को साफ कर सकता है।

3. नियमित रूप से कसरत करें (Exercise regularly)

रोजाना व्यायाम करने से शरीर के वजन प्रबंधन में मदद मिली है। जबकि यह निर्विवाद है, दैनिक व्यायाम दिनचर्या की तीव्रता के संबंध में विभिन्न तर्क हैं। हालाँकि, आपकी कसरत योजना लिंग, आयु और BMI के सीधे आनुपातिक होनी चाहिए। उच्च तीव्रता प्रतिरोध प्रशिक्षण शुरू करने से पहले व्यक्तिगत फिटनेस ट्रेनर से परामर्श करना आदर्श है।

4. अपनी कैलोरी ट्रैक करें (Track your calories)

अतिरिक्त कैलोरी किसी भी रूप में शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाती है। दैनिक आधार पर उपभोग की जाने वाली और खर्च की जाने वाली कैलोरी की संख्या पर नज़र रखना आदर्श है। इससे शरीर में चर्बी जमा होने से बचा जा सकता है। कैलोरी डेफिसिट कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका है।

5. नाश्ता कभी न छोड़ें (Never Skip Breakfast)

नाश्ते को सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है, क्योंकि यह आपके दिन की शुरुआत करने के लिए आवश्यक ऊर्जा स्तर प्रदान करता है। ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपका मेटाबॉलिज्म गड़बड़ा जाता है, फैट बर्निंग प्रोसेस धीमा हो जाता है। इसके अतिरिक्त, जिस दिन आप नाश्ता छोड़ते हैं, आप पूरे दिन खराब भोजन पसंद करने की अधिक संभावना रखते हैं। दिन के दौरान एक स्वस्थ नाश्ता खाने से क्रेविंग कम करने में मदद मिलती है और पूरे दिन अत्यधिक भूख से बचा जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now