कंधे के दर्द के इलाज के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार!

5 Effective Home Remedies To Treat Shoulder Pain!
कंधे के दर्द के इलाज के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार!

कंधे का दर्द एक वास्तविक परेशानी हो सकता है, जो आपकी दैनिक गतिविधियों और जीवन की समग्र गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। हालांकि लगातार या गंभीर कंधे के दर्द के लिए चिकित्सीय सलाह लेना आवश्यक है, लेकिन कई सरल घरेलू उपचार हैं जो असुविधा को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

कंधे के दर्द से राहत पाने के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार यहाँ जाने:

1. गर्म या ठंडा सेक:

अपने दर्द वाले कंधे पर गर्म या ठंडा सेक लगाने से सूजन कम हो सकती है और क्षेत्र सुन्न हो सकता है, जिससे तुरंत राहत मिल सकती है। आप हीटिंग पैड, गर्म पानी की बोतल, या तौलिये में लपेटे हुए जमे हुए मटर के बैग का उपयोग कर सकते हैं। मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को कम करने में मदद करने के लिए, दिन में कई बार, एक समय में 15 मिनट के लिए गर्म और ठंडे उपचार के बीच वैकल्पिक करें।

youtube-cover

2. एप्सम नमक भिगोएँ:

मैग्नीशियम सल्फेट से भरपूर एप्सम नमक, मांसपेशियों को आराम और दर्द से राहत सहित अपने चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है। गर्म स्नान में दो कप एप्सम नमक मिलाएं और अपने कंधे को 15-20 मिनट तक भिगोएँ। यह उपाय सूजन को कम करने, मांसपेशियों के तनाव को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

3. हल्के स्ट्रेचिंग व्यायाम:

हल्के स्ट्रेचिंग व्यायाम करने से लचीलेपन में सुधार, कठोरता को कम करने और कंधे के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। शोल्डर रोल, क्रॉस-बॉडी आर्म स्ट्रेच और डोरवे स्ट्रेच जैसे सरल स्ट्रेच तंग मांसपेशियों को ढीला करने और गति की सीमा में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। कंधे को और अधिक दर्द से बचाने के लिए इन व्यायामों को धीरे-धीरे और धीरे से करना सुनिश्चित करें।

4. हल्दी वाला दूध:

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुणों वाला एक यौगिक है जो कंधे के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और सोने से पहले पिएं। यह सुखदायक उपाय दर्द से राहत देने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे शरीर की प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया में सहायता मिलती है।

हल्दी वाला दूध!
हल्दी वाला दूध!

5. आराम और मुद्रा में सुधार:

अपने कंधे को आराम देना और दर्द को बढ़ाने वाली गतिविधियों से बचना उपचार के लिए महत्वपूर्ण है। पूरे दिन अपनी मुद्रा पर ध्यान देने से आपके कंधे की मांसपेशियों पर और अधिक तनाव को रोकने में मदद मिल सकती है। तनाव कम करने और कंधे के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बैठते, खड़े होते और सोते समय उचित मुद्रा बनाए रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।