Create

हरी मूंग के 5 फायदे

हरी मूंग के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हरी मूंग के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हरी मूंग (Green gram) को मूंग (moong bean) के रूप में भी जाना जाता है या मूंग फैबेसी (fabaceae) परिवार से संबंधित एक फलीदार पौधे की प्रजाति है जिसका वैज्ञानिक नाम विग्ना रेडियाटा (Vigna radiata) है। यह छोटी, गोलाकार की हरी बीन भारतीय व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग की जाती है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग दाल के रूप में होता है या फिर लोग भिगोई हुई मूंग का सेवन भी अपने नाश्ते के रूप में करते हैं।

हरे मूंग की दाल सुपरफूड के रूप में भी जानी जाती है क्योंकि यह दुनिया में पौधों पर आधारित प्रोटीन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। इसका उपयोग मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है। इस लेख में हरी मूंग के फायदे बताए गए हैं।

हरी मूंग के 5 फायदे - Hari Moong Ke Fayde In Hindi

1. सूजन को कम करे (Reduces inflammation)

हरी मूंग की दाल में फेनोलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स, कैफिक एसिड और दालचीनी एसिड सहित एंटीऑक्सीडेंट्स का एक पावरहाउस होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला करने और कोशिकाओं के ऑक्सीडेटिव क्षति से लड़ने में सहायता करते हैं। प्रणाली में उच्च मात्रा में मुक्त कण कोशिका घटकों के साथ परस्पर क्रिया करते हैं जिससे पुरानी सूजन, हृदय रोग और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

2. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे (Promotes heart health)

हरी मूंग में पर्याप्त मात्रा में डाइट्री फाइबर और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स हाइपोलिपिडेमिक (hypolipidemic) प्रभाव प्रदर्शित करते हैं और LDL कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल), कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) के स्तर को कम करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को अनुकूलित करते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि हरी मूंग लिवर को खराब होने से बचाती हैं और कोलेस्ट्रॉल को भी साफ करते हुए लिवर में वसा के संचय को कम करती हैं। हरी मूंग को शामिल करना हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने और मोटापा, डिस्लिपिडेमिया, उच्च रक्तचाप, सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने का एक स्वस्थ तरीका है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं।

3. महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार करे (Improves women's health)

हरी मूंग थायमिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट और बी कॉम्प्लेक्स विटामिन के विशाल भंडार से भरी हुई है जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए मूल्यवान हैं। फोलेट की प्रचुरता न्यूरल ट्यूब दोष (neural tube defects), ऑटिज्म (autism), स्ट्रोक और हृदय रोग (heart disease) के खतरे को कम करती है। जबकि थायमिन वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अन्य पानी में घुलनशील विटामिन मेटाबोलिज्म संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करते हैं जो गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा (placenta) और भ्रूण (foetus) को प्रभावित कर सकते हैं। हरे मूंग में राइबोफ्लेविन की प्रचुर मात्रा होती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है।

4. मधुमेह का प्रबंधन करे (Manages diabetes)

हरी मूंग की दाल में महत्वपूर्ण फाइबर सामग्री होती है, विशेष रूप से घुलनशील फाइबर पेक्टिन (pectin) और उच्च प्रोटीन जो रक्तप्रवाह में ग्लूकोज के रिलीज होने को धीमा कर देता है और ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) में कम होने के कारण, यह इंसुलिन स्राव को उत्तेजित करता है, शरीर में ब्लड शुगर और फैट के स्तर को कम करता है। इसके अलावा, हरी मूंग में एंटीऑक्सीडेंट विटेक्सिन और आइसोविटेक्सिन इंसुलिन को प्रभावी ढंग से काम करने और ब्लड शुगर के उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद करते हैं।

5. वजन घटाने के लिए हरी मूंग है फायदेमंद (Beneficial for weight loss)

हरी मूंग में शक्तिशाली पोषक तत्वों और डाइट्री फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है जो इसे खुद को पतला करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए प्रोटीन का एक आदर्श स्रोत बनाती है। प्राकृतिक डाइट्री फाइबर को आंत में बल्किंग एजेंट के रूप में महत्व दिया जाता है जो पाचन में देरी करता है, अवांछित भूख को नियंत्रित करता है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है तथा यह कुल कैलोरी की मात्रा को कम करता है जो वजन घटाने में सहायक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...